scriptराज्यपाल की पहल पर स्कूली बच्चों ने ‘नो योअर आर्मी’ प्रदर्शनी देखी | army exhibition in lucknow | Patrika News

राज्यपाल की पहल पर स्कूली बच्चों ने ‘नो योअर आर्मी’ प्रदर्शनी देखी

locationलखनऊPublished: Aug 13, 2019 08:16:24 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

विद्यार्थियों को सेना के कार्यों से संबंधित जानकारी भी दी गयी

army exhibition

राज्यपाल की पहल पर स्कूली बच्चों ने ‘नो योअर आर्मी’ प्रदर्शनी देखी

लखनऊः किसी शायर ने ठीक कहा है कि ‘बच्चों के नन्हे हाथों को चांद सितारे छूने दो, दो-चार किताबें पढ़ कर ये हम जैसे बन जायेंगे’। शायद इसी को दृष्टिगत रखते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने श्री सत्य सांई बाबा पूर्व माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालय, लखनऊ के 37 विद्यार्थियों को दिलकुशा गार्डेन में चल रही दो दिवसीय प्रदर्शनी ‘नो योअर आर्मी’ में भेजा।
राज्यपाल ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये केवल पुस्तकीय ज्ञान काफी नहीं है। बच्चों को देश में क्या है और क्या चल रहा है, यह भी मालूम हो जिससे वे भावी जीवन में एक आदर्श और लक्ष्य लेकर बढ़े। उन्होंने कहा कि बच्चों में देशभक्ति उत्पन्न कराने के लिये सेना के क्रियाकलाप की जानकारी होनी चाहिये जिससे सेना के प्रति उनकी रूचि बढ़े।
राज्यपाल की पहल पर राजभवन स्थित श्री सत्य सांई बाबा पूर्व माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 4 से 8 तक के 37 विद्यार्थी भारतीय सेना द्वारा लगाये गयी प्रदर्शनी ‘नो योअर आर्मी’ में आज भ्रमण पर गये थे। विद्यार्थियों ने वहां सेना के विभिन्न हथियारों को देखा। विद्यार्थियों ने सेना के जवानों से जाना कि सेना जंगल में रहकर कैसे कार्य करती है तथा प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़ आदि के समय राहत कार्य में कैसे सहयोग प्रदान करती है।
वायु सेना के छोटे ‘डीमो फाइटर प्लेन’ के बारे में भी उन्हें बताया गया। विद्यार्थियों ने वहाँ लगे एन0सी0सी0 कैम्प में जानकारी भी प्राप्त की। विद्यार्थियों के साथ विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं शिक्षक भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो