scriptArrived at Mathura's eleventh convocation: Governor | राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची दीक्षांत समारोह में किया छात्रों का सम्मान | Patrika News

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची दीक्षांत समारोह में किया छात्रों का सम्मान

पशु चिकित्सक ऐसे पशुओं की नस्ल सुधार के लिए आवश्यक अनुसंधान को बढ़ावा दें, ताकि इनके दूध देने की क्षमता में वृद्धि हो सके और पशु पालक एवं किसानों के लिये उपयोगी हो सकें।

लखनऊ

Published: February 21, 2022 08:24:06 pm

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान, मथुरा के ग्यारहवें दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पदक एवं उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अपने ज्ञान का उपयोग, संस्कार और मूल्यों की सिद्धि में करें, इससे हर प्रकार की सफलताएं उन्हें स्वतः ही प्राप्त हो जायेगी। जो आज के इस वैश्विक वातावरण में आवश्यक भी हैं। कार्यक्रम में राज्यपाल ने बी0वी0एससी0 में 64 छात्रों, एम0वी0एस0सी0 में 30 छात्रों, बायो टेक्नालॉजी में 24 छात्रों, पीएच0डी0 में 9 छात्रों तथा पीएच0डी0 बायो टेक्नोलॉजी में 3 छात्रों को उपाधि प्रदान कर समस्त पदक एवं उपाधि प्राप्तकर्ताओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची दीक्षांत समारोह में किया छात्रों का सम्मान
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची दीक्षांत समारोह में किया छात्रों का सम्मान
राज्यपाल ने कहा कि समाज और राष्ट्र के विकास में शिक्षा से बढ़कर कोई दूसरा माध्यम नहीं है। शिक्षा का अर्थ केवल विषयों की जानकारी देना या युवाओं को डिग्री धारक नहीं बनाना है बल्कि शिक्षा का उद्देश्य है कि विद्यार्थियों में शिक्षा का विकास करके उन्हें इस देश का श्रेष्ठ नागरिक बनना है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि राष्ट्र के सामने जो चुनौतियां हैं, उसे समझकर समस्याओं के समाधान के लिए समर्पित हो जाना ही एक जागरूक नागरिक का कर्तव्य है।
कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पशुधन किसी भी राष्ट्र की एक बड़ी सम्पत्ति है। इसका कृषि अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने विश्वविद्यालय में Innovation Cum Incubation Centre की स्थापना पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे छात्र आत्मनिर्भर होंगे तथा पशुपालन व्यवसाय को स्टार्टअप कम्पनी के रूप में विकसित करने के लिए प्रेरित होंगे। इसके साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालय में वर्चुअल क्लास रूम, डिजिटल क्लास रूम तथा छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु लैंग्वेज लैब की भी स्थापना पर सन्तोष व्यक्त करते हुये कहा कि इससे विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को विदेशों में स्थित प्रयोगशालाओं और संस्थानों में भी प्रशिक्षण देने का अवसर मिलेगा।
राज्यपाल ने पशु चिकित्सकों से कहा कि जब दुधारू पशु दूध देना कम कर देते हैं, तो पशुपालक ऐसे जानवरों को खुला छोड़ देते हैं और वे जानवर इधर-उधर घूमते रहते हैं, जो किसानों के लिये परेशानी का कारण बनते हैं। पशु चिकित्सक ऐसे पशुओं की नस्ल सुधार के लिए आवश्यक अनुसंधान को बढ़ावा दें, ताकि इनके दूध देने की क्षमता में वृद्धि हो सके और पशु पालक एवं किसानों के लिये उपयोगी हो सकें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलसेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेसIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: 14 ओवर के बाद गुजरात 3 विकेट के नुकसान पर 129 रनों पर'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'नवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.