scriptसांस्कृतिक मंच पर कुंभ 2019 में विभिन्न राज्यों के कलाकार प्रस्तुति देंगे | artists of other states will perform in Kumbh Mela 2019 | Patrika News

सांस्कृतिक मंच पर कुंभ 2019 में विभिन्न राज्यों के कलाकार प्रस्तुति देंगे

locationलखनऊPublished: Aug 28, 2018 07:51:48 pm

Submitted by:

Anil Ankur

राज्यपाल ने उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र कार्यकारिणी परिषद एवं शाषी निकाय बैठक की अध्यक्षता की

Kumbh Mela

Kumbh Mela

लखनऊ. राजभवन में आज उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की कार्यकारिणी परिषद एवं शाषी निकाय की बैठक राज्यपाल राम नाईक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक से पूर्व राज्यपाल सहित सभी सदस्यों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का स्मरण करते हुए उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की एवं दो मिनट मौन रखा। इस अवसर पर राज्यपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री के साथ केे अपने संस्मरण साझा किये। नाईक ने कहा कि सभी को अटल जी के व्यक्तित्व एवं कार्यशैली से सीख लेते हुए अपने जीवन में इसे चरितार्थ करने का प्रयास करना चाहिए।
कुंभ 2019 में विभिन्न राज्यों के कलाकार प्रस्तुति देंगे
राज्यपाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि सांस्कृतिक केन्द्र के मंच पर कुंभ 2019 में विभिन्न राज्यों के कलाकार प्रस्तुति देंगे। प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ 2019 में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा 10 जनवरी से 18 फरवरी, 2019 तक लगभग 40 दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम में भजन गायन, शहनाई वादन, भरत नाट्यम नृत्य पर आधारित शास्त्रीय नृत्य नाटिका, घूमर नृत्य हरियाणा, कालबेलिया नृत्य राजस्थान, फरवही नृत्य फैजाबाद, सूफियाना कथक, कुमाउंनी लोकनृत्य, बिहार के लोकनृत्य, कथल बैले, चित्रकला प्रतियोगिता, पंजाबी लोकगीत, कावंड नृत्य, मथुरा की रास-लीला आदि का प्रस्तुतिकरण दिया जायेगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय शिल्प मेले का आयोजन किया जायेगा। ‘पेंट माई सिटी’ के अंतर्गत इलाहाबाद शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण चैराहों पर पेंटिंग का काम करवाने के साथ-साथ समकालीन चित्रकार एवं लोक चित्रकार शिविर तथा मूर्तिकला शिविर का आयोजन भी किया जायेगा।
श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए चयनित कार्यक्रम

राज्यपाल ने कहा कि कुंभ मेले को सफल एवं सुव्यवस्थित बनाने के साथ-साथ श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र चयनित कार्यक्रम प्रस्तुत करे। उन्होंने कहा कि नवोदित और स्थानीय कलाकारों को भी अपनी कला को प्रदर्शित करने का अनुकूल मंच मिलना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र इलाहाबाद में नवीन सेवा नियमावली केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय से प्राप्त नियमों के अधीन लागू की जाये। सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा आयोजित किये जाने वाले समस्त कार्यक्रमों की जानकारी सितम्बर माह के अंत तक वेबसाइट पर पूरी करें तथा उसे अन्य सांस्कृतिक केन्द्रों के लिंक से भी जोड़े। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र जिस भी प्रदेश में प्रस्तुति दे, वहाँ के सदस्यों को कार्यक्रम के पूर्व सूचना अवश्य दी जाये। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सहित मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, उत्तराखण्ड और नई दिल्ली घटक राज्य सदस्य हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो