script

वर्कशॉप में स्टूडेंट्स ने सीखी फोटोग्राफी की बारीकियां

locationलखनऊPublished: Dec 01, 2017 12:34:15 am

Submitted by:

Prashant Srivastava

वर्कशॉप में स्टूडेंट्स ने सीखी फोटोग्राफी की बारीकियां

workshp
लखनऊ. एक फोटो हजार शब्दों से ज्यादा बयां करता है। आर्यकुल ग्रुप आॅफ कालेज में एक दिवसीय बेसिक फोटोग्राफी कार्यशाला में फोटोग्राफी की तमाम बारीकियां बताई गईं।। इस वर्कशॉप जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में फोटोग्राफी एक्सपर्ट टीवीई लंदन फैलोशिप प्राप्त रंजीत कुमार ने पत्रकारिता के छात्र-छात्राओं को फोटोग्राफी के गुण सिखाये। कार्यशाला में बोलते हुए चेयरमैन शसक्त सिंह ने कहा कि फोटोग्राफी सिर्फ चित्र नहीं होता व सजीव होती है हर चित्र में कुछ न कुछ छिपा रहता है जो फोटो के चित्र में बयां होता है इसके साथ ही फोटो पत्रकारिता के महत्व पर जोर देते हुए कई उदाहरण बताए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी पत्रकारिता संस्थान फोटोग्राफी के बिना अधूरा होता है।
जिस तरह समाचार में फोटो का अपना एक अलग महत्व होता है उसी तरह किसी भी पत्रकारिता संस्थान के विकास में फोटोग्राफी की शिक्षा का एक अलग महत्व होता है। उन्होंने कहा कि आजकल सभी मोबाईल में भी कैमरा है जिसके माध्यम से हम हर तरह की फोटो ले सकते हैं। नई तकनीक ने हर व्यक्ति को कैमरा मैन बना दिया है। कार्यशाला में बच्चों को संबोधित करते हुए रंजीत कुमार ने बताया कि आज सूचना क्रांति का युग है पल भर में कोई भी चित्र एक देश से दूसरे देश में पहुुंच जाता है इसको ध्यान देने वाली बात यह है कि कोई भी चित्र या फोटो को सूचना संसाधानों के जरिये बिना देखे और समझे किसी और को नहीं भेजना चाहिए इसके साथ ही कैमरे के आविष्कार और उसके निरंतर विकास की कहानी को फोटो स्लाइड के जरिए समझाया। फोटोग्राफी के विभिन्न आयामों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कैमरा की तकनीकी बारीकियां बताईं। । कॉलेज के रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारिता के बच्चों के लिए फोटोग्राफी की कार्यशाला बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि फोटोग्राफी एक टेक्निकल विषय है जिसमें पढ़ने साथ प्रयोग भी बहुत जरूरी है।
दूसरे सत्र में क्रिएटिव फोटोग्राफी के बारे में बताया कि कैसे एक आम तस्वीर को खास और आकर्षक बनाया जा सकता है साथ ही छात्र-छात्राओं को पिक्च्र क्वालिटी, लेंस, पिक्सल, एंगल, शटर स्पीड, ऑटो मोड, पी मोड और आईएसओ के बारे में अवगत कराया।

ट्रेंडिंग वीडियो