कोरोना से लड़ने में आशा, एएनएम एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लेंगी प्रशिक्षण

कोविड-19 के नियंत्रण के लिए आशा व आशा संगिनियों को इंसेंटिव दिए जाने का प्रावधान भारत सरकार द्वारा किया गया है ।

By: Ritesh Singh

Updated: 31 Mar 2020, 08:10 PM IST

लखनऊ, कोविड-19 के नियंत्रण में प्रथम पंक्ति की कार्यकर्त्रियों (आशा, एएनएम एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) की भूमिका महत्वपूर्ण है। इनकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए इन कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के सम्बन्ध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण , भारत सरकार के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल द्वारा निर्देश जारी किया गए हैं।
उपरोक्त निर्देश के क्रम में परिवार कल्याण महानिदेशक डा. बद्री विशाल ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी किया है। पत्र के अनुसार कोविड-19 के नियंत्रण के लिए आशा व आशा संगिनियों को इंसेंटिव दिए जाने का प्रावधान भारत सरकार द्वारा किया गया है ।

इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक स्तर से पत्र निर्गत किया जायेगा। पत्र के अनुसार कोविड-19 के नियंत्रण के लिए सोशल सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए प्रथम पंक्ति की कर्यकर्त्रियों का 10-15 बैच में प्रशिक्षण कराया जायेगा तथा प्रशिक्षण की मॉनिटरिंग विश्व स्वास्थ्य संगठन के फील्ड कार्यकर्ता द्वारा की जाएगी।

पत्र के हवाले से आशा, एएनएम व आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को कोविड नियंत्रण के दौरान किया जाने वाले कार्यों एवं व्यक्तिगत सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण के प्रथम चरण में ज़ूम मीटिंग के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण हो चुका है। प्रशिक्षण के दूसरे चरण में ज़ूम मीटिंग के माध्यम से जिला स्तरीय अधिकारीयों- जिला सर्विलेंस अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक, समेकित बाल विकास विभाग (आईसीडीएस) से जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन से मेडिकल ऑफिसर तथा यूनिसेफ के जिला स्तरीय अधिकारीयों को प्रशिक्षित किया जायेगा । यह जिला स्तरीय प्रशिक्षक ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे। यह ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा प्रथम श्रेणी के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा ।

सावधानी ही बचाव

• एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर रहें।
• खांसते, छींकते समय रूमाल या टीश्यू पेपर का इस्तेमाल करें।
• टीश्यू पेपर को बंद डस्टबिन में फेंकिये।
• करोना वायरस से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए जिले में बने कोविड-19 कंट्रोल रूम के नंबर 2230688, 2230955, 2230691 व 2230333 पर सम्पर्क करें।
• प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर भी संपर्क कर सकते हैं।
• कोरोना वायरस के संबंध में किसी भी जानकारी के लिएकेंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046 पर भी फोन कर सकते हैं।
• लॉक डाउन का पालन करें और घर में ही रहें।

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned