अष्टमी व नवमी आज ऐसे करें माता दुर्गा का पूजन और खिलाएं कन्याएं,जानिए मुहूर्त

शारदीय नवरात्रि-2020, शुभ मुहूर्त ,अष्टमी व नवमी

By: Ritesh Singh

Published: 23 Oct 2020, 09:20 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्रि में महाअष्टमी एवं महानवमी के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जगत की समस्त व्यवस्थाओं को आदिशक्ति भगवती संचालित करती हैं। इनके अनंत रूप हैं। आदिशक्ति प्रधान नौ रूपों में नवदुर्गा बनकर सम्पूर्ण पृथ्वीलोक पर अपनी करुणा की वर्षा करती हैं। नवरात्रि में माँ के इन नौ रूप का पूजन श्रद्धा एवं भक्तिभाव से किया जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नवरात्रि में माँ दुर्गा की आराधना मातृशक्ति के प्रति सनातन परम्परा के सम्मान का प्रतीक है। इसी क्रम में नवरात्रि में महाअष्टमी एवं महानवमी पर भक्तगण कन्या पूजन करते हैं। नवरात्रि का पर्व केवल व्रत और उपवास का नहीं, बल्कि नारी शक्ति और कन्याओं के सम्मान का भी पर्व है। मुख्यमंत्री ने महाअष्टमी एवं महानवमी के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल तथा सोशल डिस्टेसिंग का पूर्ण पालन करने की अपील की है।

शारदीय नवरात्रि-2020, शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार 23 अक्टूबर शुक्रवार सुबह 06:57 से अष्टमी तिथि आरंभ हो जाएगी। जो 24 अक्टूबर सुबह 6:58 तक रहेगी। उसके बाद 24 अक्टूबर को ही नवमी तिथि 06:58 से आरंभ होकर 25 अक्टूबर सुबह 7:41 तक रहेगी। तो वहीं, दशमी तिथि 25 अक्टूबर को 7:41 से आरंभ होगी, जो 26 अक्टूबर सुबह 9:00 बजे तक रहेगी. इस तरह से 25 अक्टूबर को ही दशमी तिथि लगने के कारण इसी दिन दशहरा मनाया जाएगा। इसी तिथि के अनुसार आप हवन, कन्या पूजन और दशहरे का पर्व मना सकते हैं।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned