scriptATS Team was have an eye on Murtaza Abbasi last 21 months | Gorakhnath Temple Attack: एटीएस निशाने पर कैसे आया था मूतर्जा, क्या है खाड़ी देशों से कनेक्शन | Patrika News

Gorakhnath Temple Attack: एटीएस निशाने पर कैसे आया था मूतर्जा, क्या है खाड़ी देशों से कनेक्शन

Gorakhpur Temple Attack: उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर में हमले का आरोपी मुर्तजा अब्बासी (Murtaza Abbasi) हमले से पहले ही एटीएस के रडार पर था। खाड़ी देशों में मनी ट्रांसफर करने पर इंटेलीजेंस की नजर मूर्तजा पर थी। एटीएस की टीम ने मुम्बई में मूर्तजा के कनेक्शन खंगाले।

लखनऊ

Updated: April 06, 2022 09:48:59 am

उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर में हमले का आरोपी मुर्तजा अब्बासी (Murtaza Abbasi) पिछले 21 महीनों से यूपी एटीएस के निशाने पर था। बता दें कि मूर्तजा ने गोरखपुर मंदिर में सुरक्षा में लगे दो पीएसी के जवानों पर धार हथियार से हमला किया था। सोमवार को कोर्ट में पेश करने के बाद 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। दरअसल, मुर्तजा ने खाड़ी देशों में कुछ रकम ट्रांसफर की थी, तभी से वह इंटेलिजेंस के निशाने पर आ गया था। मुर्तजा का आधार कार्ड नवी मुंबई के जिस फ्लैट के पते से बना था, वह फ्लैट बिक चुका है। यूपी एटीएस की एक टीम जब उस पते पर नवी मुम्बई पहुंची तो इसका पता चला। अधिकारियों के मुताबिक मुर्तजा के आधार कार्ड पर उसका पता मिलेनियम टावर, सानपाड़ा, नवी मुंबई दर्ज हैं। टीम को जानकारी मिली कि अब्बासी परिवार ने फ्लैट 2013 में ही बेच दिया था।
Gorakhpur Temple Attack
ATS Team was have an eye on Murtaza Abbasi last 21 months
जांच के दौरान एटीएस की टीम को पता चला कि मुर्तजा के पिता मुनीर अब्बासी ने मिलेनियम टावर वाला फ्लैट बेच कर वहीं सीवुड्स डरावे (नवी मुम्बई) के सेक्टर 50 में ताज हाइट्स अपार्टमेंट में दूसरा फ्लैट खरीदा था। इस जानकारी पर जब मुम्बई पुलिस के साथ एटीएस की टीम नए पते पर पहुंची चो पता चला कि अब्बासी परिवार अक्टूबर, 2020 में ही गोरखपुर रहने चला गया था। मुनीर ने लॉकडाउन के दौरान दूसरा फ्लैट किसी मुस्लिम खान नामक एक व्यक्ति को किराए पर दे दिया गया था। लेकिन पिछले हफ्ते ही उन्होंने मुम्बई जाकर फ्लैट खाली करवा लिया। फ्लैट खाली होने के बाद वह उसे बंद कर गोरखपुर लौट आए थे। सूत्रों के मुताबिक अपार्टमेंट के लोगों से ज्यादा मतलब नहीं रखता था।
यह भी पढ़ें

लाइसेंसी नहीं तो कट्टा और तमंचा से ही पूरा भौकाल, जानिए आखिर कैसे चलता है अवैध असलहों का कारोबार

अब एटीएस ही संभाललेगी मूर्तजा केस

एडीजी जोन अखिल कुमार के मुताबिक गोरखनाथ मंदिर में आतंकी साजिश के तहत सुरक्षाकर्मियों पर धारधार हथियार से हमला कर घायल करने वाले अहमद मुर्तजा अब्बासी का केस मंगलवार को एटीएस को ट्रांसफर कर दिया गया। केस ट्रांसफर होने के बाद अहमद मुर्तजा को भी एटीएस के हवाले कर दिया गया। एटीएस उससे पूछताछ कर रही है। एसटीएफ और दूसरी एजेंसियों ने भी मुर्तजा से घटना और आतंकी साजिश से जुड़े सवाल-जवाब किए। सूत्रों के मुताबिक मुर्तजा को लेकर एटीएस की टीम सिद्धार्थनगर भी जाएगी जहां से उसने धारधार हथियार बांका खरीदा था। साजिश पता और हमलावर मुर्तजा के मकसद की जांच के लिए एटीएस, पुलिस, एसटीएफ व खुफिया तंत्र की करीब कई टीमें लगी हैं। नेपाल, मुंबई, कोयंबटूर, जामनगर, गाजीपुर के अलावा कई जिलों तक टीमों ने सुराग तलाशना शुरू कर दिया है।
पिता बोले दिमागी रूप से ठीक नहीं मुर्तजा
आरोपी मुर्तजा के पिता मुनीर अहमद ने बताया कि मुर्तजा, शुरू से ही हमारे साथ मुंबई ही रहता था। उसने पढ़ाई- लिखाई भी मुंबई से ही की है। परिवार में माता-पिता के अलावा मुर्तजा की एक बड़ी बहन भी है, जिसकी शादी हो चुकी है। पिता का कहना है कि उनका बेटा दिमागी रूप से ठीक नहीं है।
यह भी पढ़ें

पिस्टल और रिवॉल्वर नहीं होते एक, जानिए क्या है अंतर


क्या होगी मंदिर की सुरक्षा कार्ययोजना
आतंकी साजिश से निपटने के लिए गोरखनाथ मंदिर में नए सिरे से ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है। रविवार को मंदिर सुरक्षा में सेंधमारी की करतूत से सबक लेते हुए अधिकारियों ने नए सिरे से मंथन शुरू कर दिया है। मंगलवार को मंदिर सुरक्षा को लेकर बैठकों का कई दौर चला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.