script14 देशों से पधारे बाल प्रतिभागियों के नृत्य-संगीत पर झूमे दर्शक देखें तस्वीरें | Patrika News
लखनऊ

14 देशों से पधारे बाल प्रतिभागियों के नृत्य-संगीत पर झूमे दर्शक देखें तस्वीरें

5 Photos
5 years ago
1/5

इस भव्य समारोह में ब्राजील, कोस्टारिका, डेनमार्क, फ्राँस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, मंगोलिया, नार्वे, स्पेन, स्वीडन, थाईलैण्ड एवं भारत से पधारे बाल प्रतिभागियों ने अपने-अपने देशों के लोकनृत्यों व लोकगीतों का ऐसा सुन्दर समाँ बाँधा कि दर्शक झूम उठे और तालियों की गड़गड़ाहट से सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम गूंज उठा।

2/5

इससे पहले, मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने दीप प्रज्वलित कर ओपेन डे समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया और विभिन्न देशों से पधारे बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें मानवता की सेवा हेतु प्रेरित किया। इससे पहले, ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर’ की निदेशिका शिक्षिका ऐरम फातिमा ने देश-विदेश से पधारे बच्चों व अन्य गणमान्य अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया।

3/5

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि विभिन्न संस्कृतियों व विचारों का संगम ही विश्व एकता की धुरी है। इस ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर’ में विभिन्न देशों के बच्चों का साथ-साथ रहना बड़ा ही सुखद है। भारत ने सारे विश्व को प्रेम, शान्ति एवं अहिंसा का संदेश दिया है और इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर के माध्यम से यही संदेश प्रसारित हो रहा है। इस प्रकार के बाल शिविर बच्चों में एकता, सहिष्णुता, प्रेम, शान्ति व सौहार्द की भावना विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

4/5

ओपेन डे समारोह’ का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ तथापि विभिन्न देशों के बाल प्रतिनिधियों ने समस्त मानव जाति के कल्याण के लिए प्रार्थना की। इस अवसर पर ब्राजील, कोस्टारिका, डेनमार्क, फ्राँस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, मंगोलिया, नार्वे, स्पेन, स्वीडन, थाईलैण्ड एवं भारत से पधारे बाल प्रतिभागियों ने एक से बढ़कर एक शानदार शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से अपने-अपने देशों की साँस्कृतिक विविधता को दर्शाया तो वहीं दूसरी ओर अपने-अपने देशों के लोकनृत्यों की शानदार प्रस्तुति से उपस्थित दर्शकों का दिल जीत लिया।

5/5

इसके अलावा, बाल शिविर के 15 से 17 साल उम्र के जूनियर काउन्सलरों ने अपने सरप्राइज प्रजेन्टेशन से सभी को लुभाया। इस अवसर पर लखनऊ के उन मेजबान परिवारों को भी सम्मानित किया गया, जहाँ विभिन्न देशों से पधारे इन बाल प्रतिनिधियों ने दो दिन बिताए एवं अपने देश की सुसंगठित व संयुक्त पारिवारिक प्रथा से अवगत हुए।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.