scriptअब स्कूटी और बाइक में भी मिलेगा एयरबैग का फीचर, जानिए कौन सी कंपनी बना रही है ऐसे टू व्हीलर… | automobile news airbag for two wheeler piaggio and autoliv join hands | Patrika News

अब स्कूटी और बाइक में भी मिलेगा एयरबैग का फीचर, जानिए कौन सी कंपनी बना रही है ऐसे टू व्हीलर…

locationलखनऊPublished: Nov 12, 2021 10:45:34 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी पियाजियो और ऑटोलिव ने अब टू व्हीलर (Two Wheeler) यानि दोपहिया वाहनों में एयरबैग (Airbag) लगाने पर काम कर रही हैं। पियाजियो ग्रुप के साथ, ऑटोलिव इस उत्पाद को और विकसित करने का प्रयास करेगा और उम्मीद है कि भविष्य में इसे बाजार में पेश भी किया जाएगा।

airbag_in_2_wheeler.jpg
Automobile News: सड़कों पर हो रहे हादसों को देखते हुए दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी पियाजियो और ऑटोलिव ने अब टू व्हीलर (Two Wheeler) यानि दोपहिया वाहनों में एयरबैग (Airbag) लगाने पर काम कर रही हैं। पियाजियो ग्रुप के साथ, ऑटोलिव इस उत्पाद को और विकसित करने का प्रयास करेगा और उम्मीद है कि भविष्य में इसे बाजार में पेश भी किया जाएगा।
दुनियाभर में हर साल लाखों लोग सड़क हादसे में अपनी जान गवां देते हैं। जब से फोर-व्हीलर में एयरबैग्स की सुविधा मिली है, तब से कुछ हदतक हादसों में जान गंवाने वालों की संख्या में कमी आई है। लेकिन अभी भी कई हादसों में टू-व्हीलर्स चालक की जान चली जाती है. दरअसल, टू-व्लीहर हादसों में चालक की जान कैसे बचाई जाए, इसपर ऑटोमोबाइल्स कंपनियां लगातार काम कर रही हैं। अब टू-व्हीलर में एयरबैग की सुरक्षा देने की बात चल रही है। यानी कार की तरह जल्द ही बाइक और स्कूटर में भी एयरबैग (AirBag) का फीचर मिलेगा।
ये कंपनियां बना रही हैं ऐसे टू व्हीलर

काम स्कूटर और बाइक में एयरबैग फीचर्स पर Piaggio कंपनी काम कर रही है। कंपनी ने इसके लिए ऑटोमेटिव सेफ्टी सिस्टम मुहैया कराने वाली कंपनी Autoliv (ऑटोलिव) के साथ एक समझौता किया है। जिसके बाद अब दोनों कंपनियों का कहना है कि वे साथ मिलकर दोपहिया वाहनों के लिए एयरबैग बनाने पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Autoliv कंपनी एडवांस सिमुलेशन टूल के साथ इस एयरबैग के प्रारंभिक कॉन्सेप्ट को तैयार किया है। जिसका क्रैश टेस्ट भी हो जा चुका है। वहीं Autoliv के साथ आने से अब इसे और बेहतर तरीके से पेश किए जाने की उम्मीद है।
पलभर में खुलेगा एयरबैग

एयरबैग को दोपहिया वाहन में फ्रेम के ऊपर लगाया जाएगा। एक्सीडेंट की स्थिति में यह एयरबैग पल छपकते ही ओपन हो जाएगा, जिस तरह से फोर-व्हीलर में होता है। जिससे हादसों में लोगों की जानें कम जाएंगी. ऑटोलिव के CEO और अध्यक्ष मिकेल ब्रैट ने कहा, ‘ऑटोलिव अधिक जीवन बचाने और समाज के लिए विश्व स्तरीय जीवन रक्षक समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। टू-व्हीलर चालक की सेफ्टी के लिए हम ऐसे प्रोडक्ट डेवलेप कर रहे हैं जो और अधिक सुरक्षा देगी।’ उन्होंने कहा कि साल 2030 तक हर वर्ष एक लाख लोगों की जान बचाने की दिशा में ही दोपहिया वाहनों के लिए एयरबैग तैयार किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो