scriptदेश और वचन के लिए पुत्र प्रेम त्यागने वाली मार्मिक प्रस्तुति ‘माँ’ | Awadh Sandhya program of U.P.Mangit Natak Academy | Patrika News
लखनऊ

देश और वचन के लिए पुत्र प्रेम त्यागने वाली मार्मिक प्रस्तुति ‘माँ’

मुंशी प्रेमचंद की प्रसिद्ध कहानी उतरी मंच पर

लखनऊFeb 26, 2021 / 09:34 pm

Ritesh Singh

नाटक की कहानी के अनुसार करुणा सात वर्षों की सजा काटकर अंग्रेजों की जेल से लौट रहे ।

नाटक की कहानी के अनुसार करुणा सात वर्षों की सजा काटकर अंग्रेजों की जेल से लौट रहे ।

लखनऊ, उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की मासिक शृंखला ‘अवध सन्ध्या’ के अंतर्गत आज शाम मुंशी प्रेमचंद की प्रसिद्ध कहानी ‘माँ’ का मंचन सृजन शक्ति वेलफेयर सोसाइटी की ओर से के.के.अग्रवाल की लेखन परिकल्पना व निर्देशन में किया गया। अतिथियों के साथ इस अवसर पर प्रकाशित स्मारिका का विमोचन करते हुए अकादमी के सचिव तरुण राज ने अकादमी की गतिविधियों से परिचित कराते हुए प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति के अंतर्गत प्रस्तुत कार्यक्रमों का ज़िक्र किया। देश के प्रति निष्ठा रखने वाले स्वतंत्रता सेनानी पति को दिये गये वचन को निभाने के लिए पुत्र प्रेम के बलिदान कर देेने वाली भारतीय नारी को दिखाने वाले इस नाटक की कहानी के अनुसार करुणा सात वर्षों की सजा काटकर अंग्रेजों की जेल से लौट रहे ।
अपने स्वतंत्रता सेनानी पति आदित्य की प्रतीक्षा करती इस उसकी कल्पना में है कि इन्कलाब जिंदाबाद के नारों के बीच, भीड़ से घिरे आदित्य को पुलिस ससम्मान घर लेकर आएगी। किंतु शाम होते-होते जेल में यातनाओं से टूटा और तपेदिक से ग्रसित आदित्य अकेला घर पहुंचता है। घर पहुंच कर आदित्य अपने पुत्र प्रकाश को भी एक वीर स्वतंत्रता सैनानी बनाने का वचन लेकर करुणा की बांहों में संसार त्याग देता है।
बड़ा होकर प्रकाश यूं तो एक कुशाग्र एवं मां से स्नेह करने वाला पुत्र है किंतु देश सेवा एवं सामाजिक कार्यों में उसकी कोई रुचि नहीं होती। यहां तक कि वो मां की इच्छाओं के विरुद्ध, अंग्रेजी सरकार के वजीफे पर, उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विलायत भी चला जाता है। पुत्र की इस अवहेलना और जीवन के संघर्षों से व्यथित करुणा धीरे-धीरे टूटती चली जाती है। प्रकाश को पति की आशाओं व वचन के अनुरूप न ढाल सकने से आहत करुणा, अपने को आदित्य का दोषी मान प्रकाश से अपने सारे संबंध तोड़ लेती है।
यहां तक कि उसके द्वारा भेजे पत्रों को भी बिना पढ़े फाड़कर फेंक देती है। किन्तु पुत्र प्रेम से विचलित करुणा एक रात प्रकाश के फाड़े हुए पत्र को जोड़ने का प्रयास करते-करते सो जाती है। स्वप्न में वह उसको मजिस्ट्रेट के रुप में अंग्रेजी सरकार से विद्रोह के आरोप में अपने पिता को मृत्युदंड सुनाते हुये देखती है। इस भयानक स्वप्न से आहत करुंणा चीखकर उठ बैठती है और रात भर में जोड़े हुए पत्र को पुनः फाड़कर अपने पुत्र को मृत्यु दण्ड सुनाती है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x7zk9w5

Home / Lucknow / देश और वचन के लिए पुत्र प्रेम त्यागने वाली मार्मिक प्रस्तुति ‘माँ’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो