राज्यपाल ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले विशिष्ट जनों को बृज रत्न अवार्ड-2020 से सम्मानित किया

संस्कृति का संरक्षण और उसका संवर्धन किसी राष्ट्र सेवा से कम नहीं

By: Ritesh Singh

Updated: 05 Apr 2021, 08:26 PM IST

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन उत्तर प्रदेश से आनलाइन कार्यक्रम में सहभागिता करते हुये इनक्रेडिबल इंडिया फाउण्डेशन द्वारा आगरा के होटल क्लार्क सिराज में आयोजित बृज रत्न आवार्ड-2020 समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विशिष्ट जनों को बृज रत्न आवार्ड-2020 से सम्मानित किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि बृज भूमि राधा कृष्ण के अबाध प्रेम की नगरी है, जिसने अपने रसोमय चिन्तन से न केवल देश में अपितु विश्व में भक्ति एवं ज्ञान की गंगा से प्रवाहित की है। ऐसी धरती को मैं नमन करती हूं। उन्होंने कहा कि बृज के गीत संगीत एवं लोक परम्परा आज भी समृद्ध हैं। यहां की लट्ठमार होली विश्व प्रसिद्ध है।

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि आगरा का इतिहास गौरवशाली रहा है। इस नगरी का आध्यात्म, साहित्य, शिल्प एवं ललित कलाओं आदि में विशिष्ट योगदान है, स्थापत्य कला का अद्वितीय स्मारक ताजमहल विश्व प्रसिद्ध है आज यहां पर स्थानीय होटल क्लार्क सिराज द्वारा प्रख्यात विभूतियों को सम्मानित किया जाना बहुत ही सराहनीय है। आप सभी ने बृज संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन में समर्पण भाव से कार्य किया है। मेरा मानना है कि किसी भी संस्कृति का संरक्षण और उसका संवर्धन किसी राष्ट्र सेवा से कम नहीं है। मैं बृज रत्न प्राप्त करने वाले सभी विशिष्ट जनों को हार्दिक बधाई देती हूं।

इस अवसर पर राज्यपाल ने इनक्रेडिबल इंडिया फाउण्डेशन के चेयरमैन पूरन डाबर तथा उनके सहयोगियों का इस पुनीत कार्य के लिये बधाई देते हुये कहा कि भारतीय संस्कृति के संरक्षण संवर्धन और जनकल्याण के लिये आपकी पहल सराहनीय है। राज्यपाल ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी महानुभावों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप पुनः तेजी से बढ़ रहा है। टीका लगाया जा रहा है। आप सभी कोरोना का टीका लगवाये तथा अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। क्योंकि कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है इसके साथ ही कोविड-19 के बचाव हेतु निर्धारित समस्त नियमों का पालन स्वयं करें तथा दूसरों से भी कोविड नियमों का पालन कराये।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned