scriptनुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया कोरोना के प्रति जागरुक | Aware of Corona done through street plays | Patrika News

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया कोरोना के प्रति जागरुक

locationलखनऊPublished: Jan 21, 2021 08:38:23 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

सहज और सरल तरीके से सन्देश दिया । साथ ही आरोग्य मेले के बारे में भी लोगों क जागरूक किया।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया कोरोना के प्रति जागरुक

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया कोरोना के प्रति जागरुक

लखनऊ, जिले के मलिहाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और इसी ब्लाक के हमिरापुर गाँव में स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के तत्वावधान में लोक कलाकारों ने बुधवार को नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किये । नाटक के द्वारा कोरोना से बचने के लिए बरती जाने वाली जरूरी सावधानियों के प्रति जागरूक करने के साथ ही वैक्सीन के बारे में भी लोगों को सजग रहने का लोक कलाकारों ने बड़े ही सहज और सरल तरीके से सन्देश दिया । साथ ही आरोग्य मेले के बारे में भी लोगों क जागरूक किया।
अपनी नाट्य प्रस्तुति के जरिये लोक कलाकारों ने कोरोना से बचने के लिए मास्क, एक दूसरे से दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता का सन्देश दिया, साथ ही यह क्यों जरूरी है, कोरोना के लक्षण दिखने पर जाँच जरूरी तथा भ्रांतियों पर ध्यान न देना आदि के बारे में भी अलग-अलग किरदारों के माध्यम से बखूबी समझाया भी । इस अवसर पर उपस्थित लोगों में से जिन्होंने मास्क नहीं लगा रखा था, उन्होंने मास्क, रुमाल, गमछे या दुपट्टे से अपने मुंह व नाक को अच्छी तरह से ढक लिया । नाटक के माध्यम से यह भी बताया गया कि कोरोना की वैक्सीन लगने का सिलसिला 16 जनवरी से शुरू हो चुका है लेकिन हमें कोरोना को लेकर कोई ढिलाई नहीं बरतनी है । इसीलिए बार-बार यह सन्देश हर स्तर पर दिया जा रहा है कि ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी हमें खुद के साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए मास्क लगाना है और एक दूसरे से दो गज की दूरी का भी पालन करना है ।
इस मौके पर नुक्कड़ नाटक देख रहे मोहम्मद वहीम ने बताया- अंधविशवास ने करें और कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां बरतें। वैक्सीन आ गयी है लेकिन लापरवाही न करें । हमिरापुर गाँव की आशा कार्यकर्ता संतोष कुमारी ने बताया- नुक्कड़ नाटक को देखकर लोग जाँच करवाने के लिए प्रेरित होंगे। साथ ही हमें पहले से वैक्सीन आ रही है यह तो पता था लेकिन इतनी विस्तृत में जानकारी अब हो पाई है | इस तरह के नुक्कड़ नाटक और होने चाहिए।
ज्ञात हो कि नाट्य संस्था ‘मंच दूतम’ ने इन कलाकारों को दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया है और किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष व कोरोना टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉ. सूर्यकान्त ने तकनीकी पहलू पर उन्मुखीकरण किया है । इससे पहले इन कलाकारों ने 10 जनवरी को जिले के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले, लोहिया पार्क और बाद में मलिन बस्तियों में नाट्य प्रस्तुति कर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति खासकर कोरोना से सुरक्षित रहने के बारे में जागरूक करने का काम किया है ।नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति आकार फाउन्डेशन के कलाकारों द्वारा की गयी। इस अवसर पर मलिहाबाद सीएचसी अधीक्षक डा. अवधेश कुमार, स्वास्थय शिक्षा अधिकारी राजेश सिंह, हमिरापुर गाँव में एएनम रीता गौतम, आशा कार्यकर्ता संगीता देवी,आकार फाउंडेशन के संरक्षक अभिनीत जैन सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x7yqz3z
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो