पोषण पखवाड़ा के अन्तर्गत सी.आर.सी.लखनऊ में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम

भोज्य पदार्थ एवं पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी।

By: Ritesh Singh

Published: 01 Apr 2021, 09:49 PM IST

लखनऊ ,समेकित क्षेत्रीय कौशल विकास, पुनर्वास एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण केन्द्र (सी0आर0सी0)-लखनऊ, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पोषण पखवाड़ा के उपलक्ष्य में वेबिनार का आयोजन किया गया जिसका विषय हम ध्यान दें कि हम क्या खा रहे हैं, क्या हम पचा रहे हैं एवं दिव्यांगजनों के लिए विशिष्ट पोषण से सम्बन्धित जनजागरूकता कार्यक्रम था। इस कार्यक्रम में सी.आर.सी, लखनऊ की ओर से निदेशक रमेश कुमार पाण्डेय ने पोषण पखवाड़ा के उद्देश्यों पर अपने विचार प्रकट करते हुये स्वास्थ्वर्द्धक भोज्य पदार्थ एवं पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी।

तत्पश्चात् कार्यक्रम की मुख्य वक्ता रूपा सोनी, सोलफीट संस्थान, देहरादून के संस्थापिका ने अपने महत्वपूर्ण विचार रखते हुए स्ट्रीट फूड को कम से कम प्रयोग में लाने के लिये प्रेरित किया एवं गर्भवती महिलाओं के लिये सलाह दिया कि प्रोटीन, विटामिन एवं हरी सब्जी एवं फल ज्यादा स ज्यादा मात्रा में उपयोग करें और उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी दवा डाॅक्टर की सलाह से ही लेना चाहिये। समय पर व्यायाम, प्रातः भ्रमण एवं संतुलित भोजन अति आवश्यक है।

उन्होंने विभिन्न प्रकार की दिव्यांगता के अनुरूप संतुलित आहार के विषय में विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम के अंत में सी.आर.सी., लखनऊ की ओर से धन्यवाद ज्ञापित करते हुए पोषण पखवाड़ा की जागरूकता अभियान को जन-जन तक प्रसारित करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में लगभग 250 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned