मिशन शक्ति अभियान: आजीविका मिशन व आशा ज्योति केंद्र ने निभाई अहम भूमिका

कन्या सुमंगला योजना, विभिन्न प्रकार के हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी दी ।

By: Ritesh Singh

Published: 23 Oct 2020, 07:26 PM IST

लखनऊ, मिशन शक्ति अभियान के तहत शुक्रवार को खण्ड विकास कार्यालय सरोजिनी नगर पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) द्वारा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं आशा ज्योति केंद्र के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ कार्यक्रम का शुभारम्भ उप जिलाधिकारी सूर्यकांत त्रिपाठी ने किया।

इस अवसर पर उप जिला अधिकारी ने बताया कि तहसील स्तर पर महिलाओं के लिए हेल्प डेस्क बनायी गयी है, जिसका नोडल अधिकारी महिला नायब तहसीलदार को बनाया गया है। यदि किसी महिला को किसी तरह की कोई समस्या है तो वह तहसील या ब्लॉक में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। साथ ही उन्होंने विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा यदि लोगों को जानकारी होगी की किस योजना का लाभ किस स्थान पर मिलेगा तो उन्हें कहीं भटकना नहीं पड़ेगा | वह सही स्थान पर जाकर जानकारी ले पायेंगे और योजना का लाभ उठाएंगे । उन्होंने कार्यक्रम में प्रतिभागी महिलाओं को बताया कि माता पिता की संपत्ति में खतौनी में लड़कियों का नाम चढ़ाया जा रहा है । यदि 18 वर्ष के बालक व बालिकाओं का मतदाता पहचान पत्र नहीं बना है तो आप उन्हें जागरूक करें कि वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा लें ।

इस अवसर पर ज्योति केंद्र की गरिमा और शोभिता ने बताया- आशा ज्योति केंद्र अब वन स्टॉप सेंटर हो गया है अर्थात एक ही छत के नीचे महिलाओं की समस्त समस्याओं का समाधान होगा। आशा ज्योति केंद्र में जो महिलाएं आती हैं उनका मेडिकल कराया जाता है और सभी सुविधाएं दी जाती हैं। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ज्योति मौर्य ने बताया - गरीब महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाया जाता है। स्वयं सहायता समूह में जुड़ने से महिलाओं को आजीविका को बढ़ाने में सहयोग मिलता है, सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलती है। बाल विकास परियोजना अधिकारी कामिनी श्रीवास्तव ने बताया महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना है, किसी भी तरह की हिंसा को नहीं सहना है यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो वह अपनी समस्या बताएं । साथ ही कन्या सुमंगला योजना, विभिन्न प्रकार के हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी दी ।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned