scriptअयोध्या-काशी और मथुरा की बढ़ाई गई सुरक्षा, यूपी डीजीपी ने CO सुरक्षा का निकाला पद, तैनात किये अधिकारी | Ayodhya Kashi Vishwanath and Mathura security increased by UP DGP | Patrika News

अयोध्या-काशी और मथुरा की बढ़ाई गई सुरक्षा, यूपी डीजीपी ने CO सुरक्षा का निकाला पद, तैनात किये अधिकारी

locationलखनऊPublished: Jan 15, 2021 09:40:57 am

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों की सुरक्षा को और ज्यादा कड़ी करने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

अयोध्या-काशी और मथुरा की बढ़ाई गई सुरक्षा, यूपी डीजीपी ने CO सुरक्षा का निकाला पद, तैनात किये अधिकारी

अयोध्या-काशी और मथुरा की बढ़ाई गई सुरक्षा, यूपी डीजीपी ने CO सुरक्षा का निकाला पद, तैनात किये अधिकारी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों की सुरक्षा को और ज्यादा कड़ी करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसी कड़ी में यूपी के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने अयोध्या, काशी और मथुरा में पुलिस उपाधीक्षक (सीओ, सिक्‍योरिटी) के अलग पद का प्रावधान करने से संबंधी प्रस्‍ताव को अपनी मंजूरी भी दे दी है। इसी क्रम में अब वाराणसी और मथुरा में पुलिस उपाधीक्षक (सुरक्षा) के तीन-तीन और अयोध्या में पुलिस उपाधीक्षक सुरक्षा का एक पद सृजित किया गया है। अयोध्या में जल्द सीओ सुरक्षा के दो और पद सृजित किए जाने की तैयारी है।
डीजीपी ने पद किया सृजित

दरअसल अब तक श्रीराम जन्मभूमि (अयोध्या), काशी विश्वनाथ (वाराणसी), और श्रीकृष्ण जन्मभूमि (मथुरा) की सुरक्षा में सीओ की तैनाती तो थी, लेकिन उनके लिये कोई स्थायी पद नहीं था। अब डीजीपी के अनुमोदन के बाद ही सीओ सुरक्षा के कार्यक्षेत्र में बदलाव किया जा सकेगा। यानी जिलास्तर से सुरक्षा में तैनात सीओ को बदला नहीं जा सकेगा। जबकि इससे पहले मथुरा और वाराणसी में नौ-नौ सीओ की तैनाती होती थी। इनमें एसएसपी अपने स्तर से तीन-तीन सीओ को सुरक्षा में तैनात करते थे और जिले में तैनात दूसरे सीओ से फेरबदल भी कर देते थे।
अधिकारी की तय होगी जवाबदेही

ऐसे ही यूपी डीजीपी की ओर से अयोध्या की सुरक्षा में एक सीओ (सुरक्षा) की तैनाती की गई है। यहां भी और दो सीओ (सुरक्षा) की तैनाती का प्रस्ताव है। अब सीओ (सुरक्षा) के स्थायी पद पर तैनाती होने से अधिकारी वहां टिककर ड्यूटी निभायेंगे। साथ ही उनकी जवाबदेही भी बढ़ेगी। तीनों ही धार्मिक स्थलों में सुरक्षा प्रभारी के तौर पर एक-एक अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) की तैनाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो