scriptAyodhya King Shree Ram Arti Time Change | इस नवरात्रि भक्तों के लिए जल्दी जग रहे रामलला, सो भी रहे देर से | Patrika News

इस नवरात्रि भक्तों के लिए जल्दी जग रहे रामलला, सो भी रहे देर से

Shree Ram Arti Time Change: अयोध्या नरेश श्रीराम अब अपनी प्रजा यानि भक्तों के साथ तीन घंटे अधिक बिताएंगे। इसके लिए श्रीराम एक घंटे जल्दी उठेंगे और दो घंटे देर से सोएंगे। सोमवार के दर्शनार्थियों के लिए बड़ा बदलाव हुआ।

लखनऊ

Updated: April 04, 2022 03:45:29 pm

रामलला परिसर में तेजी से हो रहे राममंदिर निर्माण के साथ ही कई तरह के और भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 70 सालों बाद रामलला के सोने और जगने के कार्यक्रम में भी बदलाव किया गया है। ताकि भक्तों की बढ़ती भीड़ के मद्देनजर आसानी से सभी को भगवान के दर्शन हो सकेे।
नयी व्यवस्था के तहत भगवान श्रीराम अब अपनी प्रजा यानि भक्तों के साथ तीन घंटे अधिक बिता रहे हैं।। इसके लिए रामलला को एक घंटे पहले जगाया जा रहा है। वह दो घंटे देर से सो भी रहे हैं। सोमवार से दर्शनार्थियों के लिए दर्शन की अवधि में 3 घंटे का इजाफा किया गया है। सोमवार को रामलला की श्रृंगार आरती सुबह 6.30 बजे के स्थान पर सुबह 5.30 बजे हुई। विश्राम आरती यानी शयन आरती भी अब साढ़े छह बजे के बजाय देर शाम 8 बजे की जाएगी।
shree_raam.jpg
यह भी पढ़ें

ट्रेन में नवरात्रि में यात्रियों के लिए उपहार, एक कॉल पर मिलेगी फलाहार

चांदी का झूला, चांदी की चौकी और चांदी की खड़ाऊं
सावन माह में रामलला को झूलने के लिए रामभक्तों ने चांदी की पालकी भेंट की थी। अब चैत्र रामनवमी के मौके पर भगवान के लिए चांदी की खड़ाऊं और चौकी दान की गयी है। खड़ाऊं के साथ 11 किलो की चांदी की चौकी को गर्भगृह स्थल पर पूजन के लिए रखा गया है। ट्रस्ट कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता के अनुसार यह वस्तुएं मध्यप्रदेश के एक भक्त ने चढ़ाई हैं।
सुरक्षाकर्मियों की ड्रेस बदली
दर्शनार्थियों में किसी प्रकार के डर का भाव न जगे इसके लिए दर्शनार्थियों की जांच करने वाले महिला-पुरुष आरक्षियों की वर्दी बदल दी गयी है। सुरक्षाकर्मी पुलिस वर्दी के बजाय सादे वस्त्र में रहेंगे। सफेद शर्ट और काली पैंट को ड्रेस कोड बनाया गया है। इसके साथ सभी आरक्षी अपना-अपना परिचय पत्र भी साथ में रखेंगे।
पत्थरों में अंकित राम नाम
राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण में गर्भगृह तैयार करने के लिए ऊंचा चबूतरा बनाया जा रहा है। इसे कर्नाटक के ग्रेनाइट पत्थरों के ब्लॉक से जोड़ा जा रहा है। इनमें राम नाम अंकित हंै। इसके अलावा मंदिर में आकर्षक नक्काशीयुक्त पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें रामायण के प्रसंग उकेरे गए होंगे।
21 माह में गर्भगृह में विराजेंगे श्री रामलला
23 दिसंबर 2023 के बाद मंदिर के गर्भ गृह में भगवान श्री रामलला का दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे। 21 महीने बाद जब श्री रामलला विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन के बाद गर्भगृृह में विराजमान होंगे तब एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पूजन के मुख्य यजमान होंगे।
यह भी पढ़ें

फोन करने पर बजेगी ‘बधाई हो आपके घर पहुंचेगा शुद्ध पानी’ की कॉलरट्यून

जुलाई माह से खड़े होने लगेंगे मंदिर के स्तंभ
श्रीरामलला का मंदिर 160 विशाल स्तंभों पर बनकर खड़ा होगा। मंदिर के अंदर प्रवेश के बाद संगमरमर के पत्थरों से तैयार भगवान श्रीरामलला का गर्भगृह का होगा। प्रथम तल पर 132 और दूसरे तल पर 74 स्तंभ लगेंगे। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा के मुताबिक जुलाई माह तक प्लिंथ बन जाने के बाद मंदिर निर्माण के लिए 160 स्तंभों को खड़ा करने प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद स्तंभों के ऊपर मेहराबों को जोडऩे का काम होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहासप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PM
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.