scriptअयोध्या पर एक बड़ी खबर, आर्टिकल 370 वाले ज्ञानेश सुलटाएंगे मामला | Ayodhya Ram Temple Trust Desk Gyanesh Kumar UP News | Patrika News

अयोध्या पर एक बड़ी खबर, आर्टिकल 370 वाले ज्ञानेश सुलटाएंगे मामला

locationलखनऊPublished: Jan 03, 2020 10:43:14 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जुड़े मामले के लिए एक अलग डेस्क तैयार की है।

अयोध्या पर एक बड़ी खबर, आर्टिकल 370 वाले ज्ञानेश सुलटाएंगे मामला

अयोध्या पर एक बड़ी खबर, आर्टिकल 370 वाले ज्ञानेश सुलटाएंगे मामला

अयोध्या. मोदी सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जुड़े मामले के लिए एक अलग से डेस्क तैयार की है। इस डेस्क में तीन अधिकारी होंगे और डेस्क की अध्यक्षता अडिशनल सेक्रटरी ज्ञानेश कुमार करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर को अपने फैसले में तीन महीने के भीतर मंदिर के लिए ट्रस्ट बनाने का आदेश दिया था।
गृह मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अयोध्या मामले और कोर्ट के फैसलों से जुड़े मामले को तीन अधिकारी देखेंगे। इस टीम का नेतृत्व अडिशनल सेक्रटरी ज्ञानेश कुमार करेंगे।

अयोध्या विवाद पर 9 नवंबर के सुप्रीम कोर्ट अपने आदेश में विवादित जमीन पर राम मंदिर निर्माण की इजाजत दी है। इसके अलावा कोर्ट ने केंद्र सरकार को राम मंदिर निर्माण के लिए 3 महीने के भीतर ट्रस्ट बनाने और 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को देने का आदेश दिया है। अब ज्ञानेश कुमार की अगुआई वाली गृह मंत्रालय की नई डेस्क अयोध्या मामले से जुड़े सभी मामलों को देखेगी।
ज्ञानेश कुमार गृह मंत्रालय की जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से जुड़े विभाग के प्रमुख रहे हैं। आर्टिकल 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को खत्म किए जाने और सूबे को 2 केंद्रशासित प्रदेशों के रूप में बंटवारे के ऐतिहासिक फैसले में भी ज्ञानेश कुमार की अहम भूमिका थी।

ट्रेंडिंग वीडियो