आजमगढ़ के 4 आतंकी आईएस की तरफ से लड़ रहे हैं सीरिया में

आजमगढ़ के 4 आतंकी आईएस की तरफ से लड़ रहे हैं सीरिया में

Mahendra Pratap Singh | Updated: 24 Nov 2015, 03:15:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

उत्त्तर प्रदेश सरकार ने इन आतंकियों पर इनाम घोषित कर रखा है। और ये लंबे समय से फरार चल रहे हैं।

लखनऊ. यह चौकाने वाली खबर है। चिंतनीय और तुरंत सर्तकता बरतने वाली खबर भी है। खबर यह है कि दुनिया के सबसे खूंखार आंतकी गिरोह आईएसआईएस यानी इस्लामिक स्टेट में आजमगढ़ के चार युवक शामिल हो गए हैं। 

उत्त्तर प्रदेश सरकार ने इन आतंकियों पर इनाम घोषित कर रखा है। और ये लंबे समय से फरार चल रहे हैं। खुफिया एजेंसियों की मानें तो ये वे आतंकी हैं जिन्होंने दिल्ली के बाटला हाउस कांड को अंजाम दिया था। इस घटना के बाद से ही सुरक्षा एजेंसियों को इन खतरनाक आतंकियों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है। आजमगढ़ के इन चारों आतंकियों के नाम हैं-डॉ.शहनबाज, खालिद, अबू राशिद और मिर्जा दिलशाद बेग। 

आखिरी बार दिखे थे यमन में
सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक बाटला कांड के बाद जब आतंकवादियों की धरपकड़ तेज हुई तो कई ने देश छोड़ दिया था। इनमें आजमगढ़ के ये ४ आतंकी भी शामिल थे। इन्हें आखिरी बार यमन में देखा गया था। इसके पहले ये चारों करांची में आईएसआई के संपर्क में आए थे। आईएसआई के साथ कुछ दिन गुजारने के बाद ये यमन पहुंच गए। यहां से सीरिया पहुंचे।

यूपी एटीएस की चिंता बढ़ी
आईएसआईएस की गतिविधियों की जानकारी देने वाले ट्विटर एकाउंट से इस बात का खुलासा हुआ है कि यमन में लड़ रहे ये आतंकी उत्तर प्रदेश के रहने वाले है। ट्विटर से पता चलता है कि आईएस भारत से गए आतंकियों के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार करता है। आईएस उन्हें कायर मानता है। बहरहाल, आईएस इस खुलासे के बाद उत्तर प्रदेश एटीएस और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ गई है। हालांकि इन आंतकियों के बारे में उत्तर प्रदेश पुलिस और एटीएस कुछ भी बताने से इनकार कर रही हैं। लेकिन इस बात की पुख्ता जानकारी होने के बाद से कि आईएस में शामिल आजमगढ़ के संजरपुर का युवक मोहम्मद साजिद उर्फ बड़ा साजिद लड़ते हुए मारा जा चुका है, सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं।

पसरते पांव
23 भारतीय अब तक शामिल हो चुके हैं आईएस में
06 की अब तक गवां चुके हैं अपनी जान
03 इनमें से रहने वाले थे कर्नाटक के
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned