बीएड के पैटर्न में होगा बड़ा बदलाव, आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

बीएड के पैटर्न में होगा बड़ा बदलाव, आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

Prashant Srivastava | Publish: Feb, 15 2018 02:35:26 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

अब बारहवीं के बाद भी छात्र बीएड की पढ़ाई कर सकेंगे। जी हां जल्द ही बीए-बीएड और बीएससी-बीएड के चार साल के इंटीग्रेटेड कोर्स शुरू होंगे।

लखनऊ. अब बारहवीं के बाद भी छात्र बीएड की पढ़ाई कर सकेंगे। जी हां जल्द ही बीए-बीएड और बीएससी-बीएड के चार साल के इंटीग्रेटेड कोर्स शुरू होंगे। एक अंग्रेजी दैनिक की मानें तो एचआरडी में इसको लेकर प्लानिंग भी तल रही है। इससे दो साल का बीएड कोर्स अब चार साल के इंटीग्रेटेड कोर्स में तब्दील हो जाएगा। यूपी में भी आने वाले वक्त में यह बदलाव संभव है।

बीएड के रजिस्ट्रेशन शुरू

बीएड में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन गुरुवार से शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थी शाम पांच बजे से वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। अप्रैल के द्वितीय सप्ताह में बीएड में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा और मई के द्वितीय सप्ताह में परिणाम घोषित किया जाएगा। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाने की जिम्मेदारी इस बार भी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी गई है।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि बीएड के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की कीमत इस बार सामान्य व ओबीसी के अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये प्रस्तावित की गई है।

ऑनलाइन होगी काउंसलिंग

बता दें कि अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बीएड कोऑर्डिनेटर प्रो. एनके खरे ने बताया कि इस बार कैंडीडेट्स को आवेदन के समय ही सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। अभी स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन काउंसिलिंग के समय ही होते थे। जिससे पूरी प्रक्रिया लंबी और जटिल हो जाती थी। कैंडीडेट्स जो डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे उसे वहीं पर चेक करने के बाद कैंडीडेट्स को जानकारी दे दी जाएगी। ताकि अगर कोई प्रॉब्लम हो तो उसे ठीक किया जा सके।


गलतियां सुधारने का मिलेगा मौका

इस बार आवेदन प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को गलतियां सुधारने का मौका दिया जाएगा। अभी तक नाम, पिता का नाम, पता, मा‌र्क्स भरने या कोई दूसरी जानकारी गलत होने पर उसे काउंसिलिंग के समय सही कराने का मौका दिया जाता था। जिसे प्रक्रिया लेट होती थी। इसे देखते हुए इस बार आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कैंडीडेट्स को इसमें सुधारने के लिए मौका दिया जाएगा।

Ad Block is Banned