UP Exam: जुलाई में होंगी बीएड और डीएलएड की प्रवेश परीक्षाएं, तय हुई तारीख, जानें पूरी डिटेल

- B.Ed प्रवेश परीक्षा और डीएलएड (Diploma In Elementry Education) की प्रवेश परीक्षा जुलाई में शुरू करने पर मंथन।

- बीएड प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को होगी आयोजित

By: Karishma Lalwani

Published: 22 Jun 2020, 12:23 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के कारण स्थगित की गई परीक्षाओं को आयोजित कराने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। तमाम विश्वविद्यालयों और कॉलेज ने सेमेस्टर परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं 30 जून के बाद शुरू की जा सकती हैं। इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने बयान जारी कर बताया है कि राज्य के विश्वविद्यालयों परीक्षाएं 30 जून 2020 के बाद आयोजित की जाएंगी। साथ ही निर्देश दिया है कि उच्च शिक्षण संस्थानों की परीक्षाएं और बीएड 2020 (B.Ed) की परीक्षा सफलता पूर्वक आयोजित करने के लिए सभी संस्थान महत्वपूर्ण व आवश्यक इंतजामों की तैयारियों पर ध्यान दें। इसी तरह डीएलएड (Diploma In Elementry Education) की प्रवेश परीक्षा जुलाई माह में शुरू की जा सकती है।

60 जिलों में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

उत्तर प्रदेश की बीएड की प्रवेश परीक्षा की तारीख तय कर दी गई है। बीएड की परीक्षा 29 जुलाई को होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय ने रविवार को यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 का कार्यक्रम जारी कर दिया। परीक्षा प्रदेश के 60 जिलों में होगी। पहले यह 16 जिलों में होनी थी। परीक्षा में चार लाख 32 हजार छात्र-छात्राएं बैठेंगे। उन्हें प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। बता दें कि इस बार बीएड परीक्षा का आयोजन लखनऊ विवि करा रहा है। इससे पहले यह परीक्षा 6 अप्रैल को कराई जानी थी। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया। इस कारण यह परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 2 लाख उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाना है।

निजी कॉलेज कर रहे विरोध

यूपी बेसिक शिक्षा विभाग डीएलएड परीक्षा को जुलाई में आयोजित कराने पर मंथन कर रहा है। मगर निजी संस्थान इसका विरोध कर रहे हैं। निजी संस्थानों का कहना है कि कॉलेजों में स्नातक परीक्षाएं पूरी होने के बाद इसमें प्रवेश की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएं क्योंकि लॉकडाउन के कारण पहले ही स्नातक की परीक्षा में देरी हुई है। इसलिए डीएलएड प्रवेश परीक्षा को कुछ दिनों के लिए टाला जाए।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद आ गई परीक्षा की तारीख, 30 जून के बाद शुरू होगी सेमेस्टर परीक्षाएं, 29 जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा

coronavirus COVID-19
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned