scriptइस साल घर बैठे होगी बीएड काउंसलिंग, हुए ये बड़े बदलाव | b.ed counselling rule admission notification online registration | Patrika News

इस साल घर बैठे होगी बीएड काउंसलिंग, हुए ये बड़े बदलाव

locationलखनऊPublished: Feb 07, 2018 09:59:46 am

अब B.Ed की काउंसलिंग घर बैठे ही हो जाएगी।

lcuknow

लखनऊ. अब B.Ed की काउंसलिंग घर बैठे ही हो जाएगी। उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में इस साल अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए केंद्रों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय इस साल B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा में ऑनलाइन ऑफ कैंपस काउंसलिंग व्यवस्था लागू कर रहा है। इसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म भरते समय अपनी जरूरी सूचनाओं के साथ सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे। फोटो, हस्ताक्षर और फिंगरप्रिंट भी अपलोड किए जाएंगे।

 

प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रोफेसर नवीन खरे ने बताया कि B.Ed फॉर्म 15 फरवरी से जारी कर दिए जाएंगे। फॉर्म भरने के लिए करीब 1 माह का समय दिया जाएगा। इसके बाद अप्रैल के दूसरे सप्ताह में प्रवेश परीक्षा होगी। जबकि मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी और जून में काउंसलिंग की तैयारी होगी। B.Ed कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर ने बताया कि इस बार कैंडिडेट को आवेदन के समय ही सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। सभी अभी स्टूडेंट के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन काउंसलिंग के समय ही होते थे। जिससे पूरी प्रक्रिया लंबी और जटिल हो जाती थी। कैंडिडेट्स जो डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे। वहीं पर चेक करने के बाद कैंडीडेट्स को जानकारी दे दी जाएगी ताकि अगर कोई प्रॉब्लम हो तो उसे ठीक किया जा सके।

गलतियां सुधारने का मिलेगा मौका

इस बार आवेदन प्रक्रिया में स्टूडेंट को गलतियां सुधारने का मौका दिया जाएगा। अभी तक नाम, पिता का नाम, पता भरने या कोई दूसरी जानकारी गलत होने पर उसे काउंसलिंग के समय सही कराने का मौका दिया जाता था जिससे प्रक्रिया लेट होती थी। इसे देखते हुए इस बार आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कैंडिडेट्स को इसे सुधारने के लिए मौका दिया जाएगा। प्रोफेसर खरे ने बताया कि इस बार काउंसलिंग ऑनलाइन होगी। यह भी तय नहीं किया गया है कि यह कितने चरण में होगी। ऑनलाइन काउंसलिंग में स्टूडेंट से उसकी चॉइस के कॉलेज का नाम लिए जाएंगे। जिसे उसकी मेरिट के आधार पर अलॉट किया जाएगा। इस प्रक्रिया के लागू होने से ही कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के लिए बार-बार सेंटर पर जाने का छुटकारा मिलेगा।

दूसरे वीक से शुरू होगी प्रक्रिया

B.Ed कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर लेंगे खरे ने बताया कि मार्च 12 तक इस प्रक्रिया को पूरी करने का प्रस्ताव है। प्रदेश के 24 साल बीएड कॉलेजों में जेईई B.Ed 2018 से एडमिशन लिए जाएंगे। इस बार भी B.Ed परीक्षा का आयोजन का जिम्मा लखनऊ यूनिवर्सिटी को ही दिया गया है। इस बार होने वाले आवेदन की प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो