बी फार्मा, में दाखिला अब नए सत्र से UGPAT के माध्यम से होगा

  • नई शिक्षा नीति के तहत एक छतरी के नीचे होंगी सभी परीक्षाएं, यूपी में बीफार्मा के लिए लागू होगा
  • यूपी में पहली बार बीफार्मा काॅलेजों में राष्ट्रीय स्तर पर दाखिले लिये जाएंगे
  • राष्ट्रीय स्तर पर एनटीए आयोजित कराएगी यूजीपैट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में नए सत्र से अंडर ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट यानि यूजीपीएटी (यूजीपैट) के जरिये बीफार्मा में दाखिले लिये जा सकते हैं। पहली बार बीफार्मा काॅलेजों में राष्ट्रीय स्तर पर दाखिले लिये जाएंगे। इससे यूपी के छात्रों को न सिर्फ यूपी बल्कि देश के दूसरे संस्थानों में भी पढ़ाई के मौके मिलेंगे। नई शिक्षा निती के तहत अब उत्तर प्रदेश में तकनीकी संस्थनों में दाखिले के लिये एक प्रवेश परीक्षा होगी। राज्य प्रवेश परीक्षा के बजाय अब जेईई-मेन्स के जरिये दाखिले लिये जाएंगे। सूबे के बीफार्मा काॅलेजों में दाखिले के लिये पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर यूजीपैट आयोजित होगा। इसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी।

इसे भी पढ़ें- हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट ऑनलाइन बुकिंग ऐसे करें, ये रहे आसान स्टेप
डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम आजाद टेक्निकल युनिवर्सिटी को शासन से जेईई के जरिये तकनीकी संस्थानों में दाखिले की इजाजत मिल चुकी है। अब बीफार्मा समेत दूसरी परीक्षाओं के लिये प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। सूबे में बीफार्मा के करीब 270 संस्थान हैं जहां इंजीनियरिंग के साथ बीफार्मा की 21 हजार सीटों पर राज्य प्रवेश परीक्षा के जरिये दाखिले लिये जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- गैस सिलिंडर का डिलिवरी चार्ज वापस पाएं, 20 रुपये बचाएं, ये है नियम

नए सत्र से तकनीकी संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया जेईई मेल्स के जरिये होगी, जिसे एनटीए कराएगा। युनिवर्सिटी सूत्रों के मुताबिक एकेटीयू ने एनटीए से बीफार्मा की परीक्षा कराने का भी अनुरोध किया था। अब पहली बार एनटीए एकेटीयू के लिये बीफार्मा काॅलेजों में प्रवेश परीक्षा के लिये यूजीपैट का आयोजित करेगी।

इसे भी पढ़ें- विद्यालय प्रबंध समिति गठन का नियम बदला, जानिये क्या है नया नियम

राज्य प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. सुबोध वैरिया ने मीडिया को बताया है कि एनटीए जेईई मेन्स के साथ ही होटल मैनेजमेंट के लिये जेईई एनसीएचएम व एमबीए के लिये जेईई सीएमटी परीक्षा का आयोजन कराता है। अब इसी तरह बीटेक, एमसीए और बीफार्मा लेटरल इंट्री व बीवोक के लिये भी एनटीए के जरये परीक्ष का आयोजन होगा।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned