scriptशिक्षक भर्ती में काफी कम आया रिजल्ट, अब जा सकते हैं ये कोर्ट | Bad result of teachers recruitment exam on 68500 posts | Patrika News

शिक्षक भर्ती में काफी कम आया रिजल्ट, अब जा सकते हैं ये कोर्ट

locationलखनऊPublished: Aug 15, 2018 03:20:17 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

हाल ही में आए प्राइमरी स्कूलों में असिस्टेंट टीचर्स की भर्ती के रिजल्ट में कई अभ्यर्थी खाता भी नहीं खोल पाए।

teacher

वरिष्ठ अध्यापकों के तबादलों में सामने आई अनेक खामियां

लखनऊ. हाल ही में आए प्राइमरी स्कूलों में असिस्टेंट टीचर्स की भर्ती के रिजल्ट में कई अभ्यर्थी खाता भी नहीं खोल पाए। अभ्यर्थियों ने उत्तर पुस्तिका जांच पर सवाल खड़ा करते हुए इसे हाईकोर्ट में चुनौती देने की तैयारी की है। बेसिक शिक्षा विभाग कटऑफ कम कराने के लिए हाईकोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करने की तैयारी कर रहा है। 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 27 मई को आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम 13 अगस्त को जारी किया गया। इसमें 1,07,873 में से 41,556 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हुए हैं। सामान्य और ओबीसी के लिए कट ऑफ 45 प्रतिशत और एससी एसटी के लिए 40 प्रतिशत रखी गई थी।
विभागीय अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने पर जल्द ही टीईटी 2018 का आयोजन किया जाएगा। उसके बाद मौजूदा परीक्षा में रिक्त रहे पदों को शामिल करते हुए सहायक अध्यापकों की नई भर्ती निकाली जाएगी। वहीं उप्र दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में शून्य या एक अंक पाना चिंताजनक है। उन्होंने आशंका जताई कि रिजल्ट जारी करने की जल्दबाजी में उत्तर पुस्तिका जांचने में गड़बड़ की गई है।उन्होंने कहा, विभाग ने न तो स्क्रूटनी का प्रावधान रखा है, न ही दोबारा कॉपी जांची जाएगी। ऐसे में उम्मीद के मुताबिक नंबर नहीं मिलने से हताश कुछ अभ्यर्थी उत्तर पुस्तिका जांच को हाईकोर्ट में चुनौती दे सकते हैं।
बता दें कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद शासनादेश जारी कर इस पासिंग मार्क्स में संशोधन कर दिया गया था। इसको लेकर छात्रों में काफी रोष था। छात्रों ने लखनऊ में विरोध प्रदर्शन भी किया था। छात्रों की मांग थी की उत्तर प्रदेश सरकार इस शासनादेश के खिलाफ हाईकोर्ट में आपत्ति लगाए। 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 27 मई को आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम 13 अगस्त को जारी किया गया। इसमें 1,07,873 में से 41,556 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो