scriptविधानसभा चुनाव में बाहुबलियों की भरमार | Bahubali in UP Vidhan Sabha By Election 2019 | Patrika News

विधानसभा चुनाव में बाहुबलियों की भरमार

locationलखनऊPublished: Oct 15, 2019 05:18:48 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

समाजवादी पार्टी की ओर से रामपुर से चुनाव लड रही है वही तीसरे नम्बर पर नीरज त्रिपाठी है।

विधानसभा उपचुनाव में बाहुबलियो की भरमार

विधानसभा उपचुनाव में बाहुबलियो की भरमार

लखनऊ ,उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच एवं एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्फोम्स ने उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में चुनाव लडने वाले 109 में 101 प्रत्याषियों के शापथपत्रों का विष्लेषण किया गया है। 8 उम्मीदवारों के शापथपत्र स्पष्ट ना होने के कारण उनका विश्लेषण नहीं किया गया है। आपराधिक पृष्टभूमि – उत्तर प्रदेश उपचुनाव में 101 प्रत्याषियों में से 24 प्रत्याषियों (24 प्रतिषत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले एवं 21 प्रत्याषियों (21 प्रतिषत ) ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये है। प्रत्याषियों में सबसे आपराधिक छवि के प्रत्याषी अब्दुल मातीन जो प्रतापगढ विधानसभा में पीस पार्टी की ओर से चुनाव लड रहे है दूसरे नम्बर पर डॉक्टर नाजीन फातमा है जो समाजवादी पार्टी की ओर से रामपुर से चुनाव लड रही है वही तीसरे नम्बर पर नीरज त्रिपाठी है।
जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रतापगढ से चुनाव लड रहे है। अगर बात करे दलगत आपराधिक उम्मीदवारों की तो बीएसपी में सबसे ज्यादा 5 बीजेपी में 3 कांग्रेस में 2 समाजवादी पार्टी में 2 आपराधिक प्रवृत्ति के प्रत्याषियों पर पार्टी ने दाव लगाया है। वित्तीय पृष्ठभूमि – इस विधाससभा उपचुनाव में 101 प्रत्याषियों में से 35 प्रत्याषीश् ऐसे है जिनकी सम्पत्ति एक करोड से ज्यादा है। सबसे ज्यादा सम्पत्ति अरून द्विवेदी है जो लखनऊ कैण्ट से बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड रहे है जिनकी 22 करोड से ज्यादा है दूसरे नम्बर पर देवी प्रसाद तिवारी है जो कानपुर नगर से बीएसपी के प्रत्याषी है जिनकी सम्पत्ति 10 करोड से ज्यादा है तीसरे नम्बर पर बीजेपी के टिकट पर कानपुर नगर से सुरेन्द्र मैथानी है। उपचुनाव में उम्मीदवारों की औसतन सम्पत्ति 1.59 करोड है।
सबसे कम सम्पत्ति रामपुर विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याषी शीवा खान की है जिन्होंने अपनी सम्पत्ति 4029 रूपये घोषित की है। षैक्षिक योग्यता – 101 प्रत्याषियों में से 31 ((31 प्रतिषत) ने अपनी षैक्षिक योग्यता 5 से 12 तक घोषित की है जबकि 61 प्रत्याषियों ने अपनी योग्यता स्नातक घोषित की है, 2 उम्मीदवार डिप्लोमा धारक है। उम्मीदवारों की आयु – विधानसभा उपचुनाव में 70 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है 61 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 70 वर्ष के बीच घोषित की है। महिला प्रतिनिधित्व – इस विधानसभा उपचुनाव में 11 ((11 प्रतिषत) महिला उम्मीदवार चुनाव लड रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो