Balika Shuraksha Abhiyan:बालिका सुरक्षा के प्रति जागरूक हुए वरदान इंटरनेशनल एकेडमी के बच्चे

Balika Shuraksha Abhiyan:बालिका सुरक्षा के प्रति जागरूक हुए वरदान इंटरनेशनल एकेडमी के बच्चे

Ritesh Singh | Updated: 09 Jul 2019, 10:24:05 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

महिला विभाग की योजनाओं को बताया गया

लखनऊ , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बालिका सुरक्षा को लेकर “ कवच ”अभियान के तहत जागरूकता अभियान वरदान इंटरनेशनल एकेडमी खरगापुर गोमतीनगर में आयोजन किया गया। जिसमे चाइल्डलाइन लखनऊ के निदेशक अंशुमाली शर्मा के द्वारा बालक एवं बालिकाओं को बाल अधिकारों के बारे में जानकारी दी।

महिला विभाग की योजनाओं को बताया गया

जिसमे शोषण से सुरक्षा पर काफी जोर दिया इसी क्रम में बाल कल्याण समिति लखनऊ की सदस्य डॉ० संगीता शर्मा के द्वारा बालक एवं बालिकाओं को कोमल मूवी दिखाकर सुरक्षित स्पर्श व असुरक्षित स्पर्श के बारे में जानकारी दी गयी और बालक एवं बालिकाओं को बताया गया कि किसी भी ब्यक्ति के बहकावे में न आये यदि कोई परेशानी हो तो सबंधित हेल्पलाइन के नंबर पर जानकारी दे चाइल्डलाइन काउंसलर अमरेन्द्र कुमार के द्वारा बच्चो को 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन 181 महिला हेल्पलाइन 1090 वूमेन पावर लाइन यू०पी 100, के साथ-साथ महिला विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओ के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।

बच्चों को पुलिस मित्रों के बारे में दी गयी जानकारी

थाना-गोमतीनगर के पुलिसकर्मी सुनील पाण्डेय के द्वारा बच्चो को बताया की बच्चों को पुलिस से डरने की आवश्यकता नहीं है और पुलिस बच्चों की मित्र है कोई समस्या होने पर पुलिस से मदद ले सकते है वरदान इन्टरनेशनल अकादमी की प्रधानाचर्या रिचा खन्ना के द्वारा समस्त टीम को धन्यवाद दिया गया और बताया गया की सरकार द्वारा इस तरह के जागरूकता अभियान समय-समय पर चलाते रहना चाहिए।

जिससे बच्चे अपने अधिकारों के बारे में जान सके और जागरूक हो सके उपरोक्त कार्यक्रम में वरदान इन्टरनेशनल अकादमी के निदेशक जीवन खन्ना,प्रबन्धक क्रांति अग्निहोत्री थाना गोमतीनगर से शाशि सिंह मनोज गुर्जर Child Line से कृष्णा प्रताप शर्मा,नेहा कश्यप व स्कूल के बच्चे उपस्थित रहे ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned