script6 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें अपना काम | bank holiday list of diwali bhaiya dooj govardhanpuja dhanteras 2019 | Patrika News

6 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें अपना काम

locationलखनऊPublished: Oct 17, 2019 12:04:02 pm

बचे हुए अक्‍टूबर महीने में बैंक में 6 दिन की छुट्टियां होने वाली हैं।

6 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें अपना काम

6 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें अपना काम

लखनऊ. बचे हुए अक्‍टूबर महीने में बैंक में 6 दिन की छुट्टियां होने वाली हैं। इस दौरान कई ऐसे दिन हैं जब देश के अलग-अलग हिस्‍सों में बैंक बंद रहेंगे। 31 अक्‍टूबर से पहले अलग-अलग वजहों से देश के अधिकतर बैंक बंद रहेंगे। एक न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक 10 बैंकों के विलय के विरोध में 22 अक्टूबर को बैंक यूनियन ने हड़ताल की घोषणा की है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ की ओर से बुलाई गई इस हड़ताल को भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) ने भी समर्थन दिया है। यदि यह हड़ताल होती है तो 22 अक्‍टूबर को बैंक बंद रहेंगे।

ये बैंक होंगे मर्ज

बीते दिनों सरकार ने 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया था। इस विलय के बाद 4 नए बैंक अस्तित्‍व में आ जाएंगे। वहीं आंध्रा बैंक, इलाहाबाद बैंक, सिंडिकेट बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का अस्तित्‍व नहीं रहेगा।

होंगी ये छुट्टियां

22 अक्‍टूबर से पहले 20 अक्टूबर को रविवार होने की वजह से बैंकों की छु्ट्टी होगी। इसी तरह 26 अक्‍टूबर को शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। कहने का मतलब यह है कि दिवाली (27 अक्टूबर) से पहले 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं 27 अक्‍टूबर को दिवाली और रविवार है। लिहाजा 27 अक्टूबर को भी बैंकों की छुट्टी रहेगी। दिवाली के बाद 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा के कारण देश के अलग-अलग हिस्‍सों में बैंक नहीं खुलेंगे। इसके अलावा 29 अक्टूबर को भैय्या दूज का त्यौहार मनाया जाएगा, जिसके चलते बैंकों का कामकाज बंद रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो