scriptसरकार दे रही है छूट, पेमेंट करने के लिए करें डेबिट या क्रेडिट कार्य का यूज | banks provided discount on debit and credit card on gov payment | Patrika News

सरकार दे रही है छूट, पेमेंट करने के लिए करें डेबिट या क्रेडिट कार्य का यूज

locationलखनऊPublished: Sep 03, 2016 10:34:00 am

Submitted by:

Prashant Mishra

कोई भी व्यक्ति डैबिट या क्रैडिट कार्ड या डिजिटल तरीके से सरकार को दिए जाने वालेे पेमेंट के लिए एमडीआर कॉस्ट नहीं देगा।

लखनऊ. अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करना आप को लिए फायदेमेंद साबित हो सकता है क्योंकि यदि आप सरकारी सर्विसेज के लिए पेमेंट अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करते हैं ट्रांजेक्सन कॉस्ट का भुगतान आप को नहीं करना पड़ेगा। जो आपके लिए यह काफी किफायती साबित होगा। क्योंकि कैशलेस इकोनॉमी को प्रमोट करने के लिए सरकार ने कहा है कि वह डैबिट या क्रैडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए होने वाली पेमेंट की ट्रांजैक्शन कॉस्ट खुद उठाएगी।
वित्त मंत्रालय ने कैशलेस इकोनॉमी को प्रमोट करने के लिए कहा है कि दूसरे मर्चेंट्स की तरह सरकारी विभाग भी एमडीआर कॉस्ट का वहन करने के लिए उपयुक्त कदम उठाएं। कोई भी व्यक्ति डैबिट या क्रैडिट कार्ड या डिजिटल तरीके से सरकार को दिए जाने वालेे पेमेंट के लिए एमडीआर कॉस्ट नहीं देगा।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने वर्ष 2012 में डेबिट कार्ड से 2,000 रुपये तक की ट्रांजैक्शन पर 0.75 प्रतिशत और 2,000 रुपये से अधिक की ट्रांजैक्शन पर 1 रुपये की एमडीआर सीमा लगायी थी। हालांकि क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स पर आरबीआई ने एमडीआर की कोई सीमा तय नहीं की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो