12 रबीउल अव्वल को उठने वाला जुलूस बड़ी शान शौकत से निकला

बारावफात पैगंबर मुहम्मद साहब के दुनिया से रुख्सत होने का दिन है।

लखनऊ 12 रबीउल अव्वल को उठने वाला जुलूस अमीनाबाद से बड़ी शान शौकत से निकला जुलूस अहमद ए सहाबा जुलूस झंडेवाली पार्क से उठता है।मौलवीगंज रकाब गंज टूरिया गंज नखास होता बाजार खाला होता हुआ यह ईदगाह में जाकर संपन्न होता है। मजलिसे तहफ़्फ़ज़-ए-नामुसे सहाबा के अध्यक्ष मौलाना अलीम फारुकी और मौलाना खालिद रशीद के साथ राजधानी के कई धर्मगुरु की अध्यक्ष में निकाला जाता है।उन्होंने बताया कि रबि उल अव्वल की 12 तारीख 24 दिसंबर को बारावफात होगी। बारावफात पैगंबर मुहम्मद साहब (सल्ल.) के दुनिया से रुख्सत होने का दिन है।

इस दिन लोग नमाज पढ़ते हैं और पैगंबर साहब के आदर्शों को याद करते हैं।पैगंबर मुहम्मद पूरी दुनिया के लिए अल्लाह की ओर से रहमत और बरकत बनाकर भेजे गए थे।उन्होंने लोगों को सच्चाई, भलाई, नेकी, सेवा और भाईचारे की शिक्षा दी। कहा जाता है कि रुख्सत से पहले पैगंबर साहब बारह दिनों तक अस्वस्थ रहे।इसके बाद उनका इंतकाल हो गया था, इसलिए उनकी याद में बारावफात मनाया जाता है।यह दिन इबादत, दान-पुण्य, भलाई और पैगंबर साहब की बताई नेकियों पर मनन करने और उन्हें जीवन में उतारने का दिन है। इस मौके पर लोग मस्जिदों में नमाज पढ़ते हैं और दुआएं मांगते हैं। पुलिस की पूरी सुरक्षा में निकाला जा रहा है जुलुस,जुलुस पर ड्रोन कैमरे से रखी जा रही है नजर

Ritesh Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned