scriptसही समय पर इस तरह करेंगे निवेश तो रिटायरमेंट के बाद मिलेंगे दो करोड़ रुपये, बसे रखें इन बातों का ध्यान | beneficial investment plan to get atleast two crore after retirement | Patrika News

सही समय पर इस तरह करेंगे निवेश तो रिटायरमेंट के बाद मिलेंगे दो करोड़ रुपये, बसे रखें इन बातों का ध्यान

locationलखनऊPublished: Nov 08, 2020 12:07:57 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– रिटायरमेंट के बाद मिलेंगे पूरे दो करोड़ रुपये अगर सही राशि के साथ करेंगे निवेश
-सही समय पर निवेश है जरूरी
– निवेश के समय बस रखें कुछ बातों का ध्यान

सही समय पर इस तरह करेंगे निवेश तो रिटायरमेंट के बाद मिलेंगे दो करोड़ रुपये, बसे रखें इन बातों का ध्यान

सही समय पर इस तरह करेंगे निवेश तो रिटायरमेंट के बाद मिलेंगे दो करोड़ रुपये, बसे रखें इन बातों का ध्यान

लखनऊ. रिटायरमेंट के बाद खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है। जब तक नौकरी है तब तक तो परेशानी नहीं होती लेकिन आमतौर पर 60 वर्ष की आयु में लोग रिटायरमेंट ले लेते हैं, जिसके बाद बचत किए गए पैसों से घर चलाना पड़ता है। ऐसे में थोड़ी परेशानी जरूर आती है। इसलिए अगर रिटायरमेंट के बाद भी अच्छी रकम में घर चलाना चाहते हैं तो सही वक्त पर सही निवेश बहुत फायदेमंद होता है। सही निवेश से आप रिटायरमेंट के बाद आप दो करोड़ तक की राशि हासिल कर सकते हैं।
अगर आपको अगले 20 साल में दो करोड़ रुपये का रिटर्न चाहिए तो 10 फीसदी के रिटर्न की स्थिति में आपको एसआईपी में 30 हजार रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा। ऐसी स्थिति में आपको 2.17 करोड़ रुपये वापस मिलेंगे। अगर दो करोड़ से ज्यादा रिटायरमेंट चाहिए तो 25 साल या उससे अधिक में 10 फीसदी सालाना रिटर्न की स्थिति में आपको एसआईपी में 18 हजार प्रति माह निवेश करना होगा।
सही समय पर निवेश जरूरी

रिटायरमेंट प्लानिंग जितनी जल्दी की जाए उतना अच्छा होता है। जल्दी निवेश शुरू करने पर आप आसानी से रिटायरमेंट के लिए फंड जमा कर पाएंगे। आपको निवेश के लिए बड़ी रकम की भी जरूरत नहीं होगी।
रिटायरमेंट के बाद आपकी जिंदगी उत्साह से भरी हुई और शांतिपूर्ण होनी चाहिए। अगर आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग सही नहीं है तो आप इन सुनहरे पलों को ठीक से जी नहीं पाएंगे। इसलिए जरूरी है कि आप अपने जीवन के कामकाजी पलों में ही रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए थोड़ा समय निकालें। ऊपर बताई गई बातों का पालन करने पर आपका रिटायरमेंट के बाद का जीवन निश्चित तौर पर सुकून के साथ कटेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो