scriptRoasted Garlic Benefits : सर्दियों में रोजाना नियमित भूनकर खाली पेट खाएं लहसुन, इन बीमारियों से मिलेगी मुक्ति | Benefits of Roasted Garlic in Winter Season | Patrika News

Roasted Garlic Benefits : सर्दियों में रोजाना नियमित भूनकर खाली पेट खाएं लहसुन, इन बीमारियों से मिलेगी मुक्ति

locationलखनऊPublished: Nov 09, 2020 06:18:28 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– लहसुन में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर की कमजोरी को दूर कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

Roasted Garlic Benefits : सर्दियों में रोजाना नियमित भूनकर खाली पेट खाएं लहसुन, इन बीमारियों से मिलेगी मुक्ति

Roasted Garlic Benefits : सर्दियों में रोजाना नियमित भूनकर खाली पेट खाएं लहसुन, इन बीमारियों से मिलेगी मुक्ति

लखनऊ. अगर सर्दियों के मौसम में इस समस्याओं से परेशान रहते है तो तेज सर्दी शुरू होने से पहले आप इससे होने वाले फायदें के बारे में अवश्य जान लें। जिससे आपको सर्दियों में होने वाली बीमारियों का सामना न करना पड़े। लखनऊ के एक डॉक्टर का कहना है कि भुना हुआ लहसुन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। वहीं खाली पेट लहसुन खाने के कई फायदे हैं। अगर आपके पेट में गैस हो रही है तो आप लहसुन को भूनकर खा सकते हैं, इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। लहसुन अपने स्वाद, एंटी बायोटिक तत्वों और सेहत लाभ के लिए जाना जाता है, इसलिए आप इसे भोजन में या फिर कच्चा भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन भुनी हुई लहसुन खाने के यह फायदे जानेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे।

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे

1. सर्दियों में सुबह खालीपेट लहसुन को भूनकर खाने से कॉलेस्ट्रॉल कम होता है, और कॉलेस्ट्रॉल से जुड़ी सभी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय की नलियों में कॉलेस्ट्रॉल का जमाव आदि के लिए यह बेहद फायदेमंद तरीका है।

2. सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो भी यह फायदेमंद है, क्योंकि कॉलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने के साथ-साथ आपका वजन घटने लगता है और मोटापा गायब हो जाता है।

3. सर्दी के दिनों में यह सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाता है और शरीर में गर्माहट पैदा करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह रक्तप्रवाह को भी बेहतर बनाए रखता है।

4. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ यह ब्लडप्रेशर नियंत्रित करता है और अपने एंटी इंफ्लेमटरी एवं एंटी फंगल गुणों के कारण शरीर की अंदरूनी सफाई कर कई बीमारियों से बचाए रखता है।

5. भुने हुए लहसुन में मौजूद भरपूर कार्बोहाइड्रेट शरीर की कमजोरी को दूर कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह ब्लड शुगर को नियंत्र‍ित करने में भी मददगार है और कब्ज से भी बचाता है।

6. रोजाना खाली पेट भुना हुआ लहसुन खाने से आपका ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है। लहसुन में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो आपको हाई बीपी की समस्या में आराम दिलाते हैं।

7. दिल से संबंधित समस्याओं को भी लहसुन कम करता है, इसलिए रोज सुबह लहसुन खाएं। आप शहद के मिश्रण के साथ लहसुन खा सकते हैं, तो इससे आपरा ब्लड का संतुलन सही रहता है।

8. लहसुन खाने से पेट की समस्याओं में आराम मिलता है। लहसुन आपका पाचन, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से राहत देने में मदद करता है।

9. लहसुन खाने से आपकी भूख भी खुलती है।

10. लहसुन से आपको सर्दी-खांसी से लेकर वायरल तक का जोखिम कम रहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो