scriptगुणों से भरपूर है ये तेज़ पत्ता | benefits of tej patta tezptta ke uapyog health | Patrika News

गुणों से भरपूर है ये तेज़ पत्ता

locationलखनऊPublished: Sep 16, 2021 02:11:48 pm

Submitted by:

Pragati Tiwari

तेज़ पत्ता तो बहुत बार खाया होगा पर क्या आपको पता है कि इसके बहुत से फायदे है आयुर्वेद में इसे औषधीय पत्ते के रूप में देखा गया है

गुणों से भरपूर है ये तेज़ पत्ता

गुणों से भरपूर है ये तेज़ पत्ता

लखनऊ. आपने खाने में तेज़ पत्ता tej patta तो बहुत बार खाया होगा पर क्या आपको पता है कि इसके बहुत से फायदे है आयुर्वेद में इसे औषधीय पत्ते के रूप में देखा गया है।जिसका उपयोग स्वाद बढ़ाने और खुशबू लाने के लिए इसका इस्तेमाल काफी मशहूर है। तेजपत्ता का उपयोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जाता है।
benefits of tej patta in hindi

दांतों को मजबूत रखने में
अगर दांतों के पीलेपन से परेशान हो चुके है। आप अपने दांतो की देखभाल करने में थोड़े कच्चे है तो तेज पत्ते को दांतों पर रगड़िये दांतों पर तेज़ पत्ते रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर होता है। साथ ही दांत भी मजबूत होते हैं। ऐसे में दांतों को सफेद करने के लिए तेजपत्ता एक बेहतर विकल्प है।
ज्यादा नींद आती है तो
कुछ लोग नींद कम आने के कारण परेशान होते हैं तो कुछ लोग ज्यादा नींद आने से भी परेशान रहते हैं। इन लोगों की नींद 8 से 9 घंटे के बावजूद भी पूरी नहीं होती है। ऐसे में अगर यह लोग तेज पत्ते को पानी में 6 घंटे तक उबाल कर सुबह उठते ही इस पानी का सेवन करें तो अधिक नींद आने की परेशानी से दूर हो जायेगी।
बालों के लिए
अगर आपके बाल रूखे है। उनमें चमक खत्म हो गई है तो चमक बढ़ाने के लिए तेजपत्ता एक अच्छा उपाय है। ऐसे में आप कुछ तेज पत्तों को पानी में उबाल कर उसे ठंडा करके अपने बाल धोएं। ऐसे ना केवल बालों की चिपचिपाहट दूर होगी बल्कि है कंडीशन का भी काम करता है। अगर आप रूसी से परेशान हैं तब भी आप तेज पत्ते का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आप तेज पत्ते की सूखी पत्तियों का पाउडर बनाएं और दही में मिलाकर सिर पर लगाएं इस पेस्ट को सिर पर आधे घंटे तक लगाए रखें इससे रूसी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा
सर्दी-खांसी में
बहुत सालों से तेज पत्ते का इस्तेमाल सर्दी-खांसी और फ्लू के उपचार के लिए किया जाता है। यह सर्दी-खांसी दूर करने की एक कारगर घरेलू दवा बनती है। इसका प्रयोग करने के लिए 5 ग्राम तेज पत्ता की छाल और 5 ग्राम पीपली को पीस लें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। आपको फर्क खुद महसूस हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो