Health special तुलसी के अर्क से डायबटीज तक में होता है लाभ

आठ साल और आठ महिलाओं ने मिलकर यह प्रयास किया

By: Mahendra Pratap

Updated: 05 Nov 2018, 04:38 PM IST

Ritesh Singh

लखनऊ। tulsi के अर्क से diabetes में भी लाभ होता है। इसके साथ ही Tulsi चूर्ण, Tulsi की माला, Tulsi फेसपैक भी तैयार किये गए हैं। मध्य प्रदेश के जबलपुर के छोटे से गांव सिरोहा में कृष्ण कुमार शुक्ल के नेतृत्व में स्वंय सहायता समूह ने Tulsi के इन औषधिक गुणों को लोगों तक पहुंचाने का अभियान शुरू किया है। अलीगंज के राष्ट्रीय ललित कला अकादमी में चल रही मध्य प्रदेश शासन, हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास विभाग की प्रदर्शनी में महज 140 रुपए में एक महीने चलने वाली अर्क की शीशी दी जा रही है।

आठ साल और आठ महिलाओं ने मिलकर यह प्रयास किया

कृष्ण कुमार शुक्ला ने बताया कि Tulsi का महत्व हिन्दुओं के विभिन्न ग्रंथों में बताया गया है। इसी लिए पहले हर आंगन में Tulsi होती थी। आधुनिक फ्लैट कलचर में तुलसी दिनचर्या से दूर हो गई है। ऐसे में आठ साल और आठ महिलाओं ने मिलकर यह प्रयास किया कि क्यों न आधुनिक मांग के अनुरूप Tulsi के उत्पाद तैयार किये जाएं।

Tulsi अर्क से गायब होती हैं कई बीमारिया

उन्होंने जो Tulsi अर्क तैयार किया है वह मधुमेह, सरदर्द, बुखार, नजला, श्वास रोग, सफेद दाग, मलेरिया, पायरिया तक में लाभकारी है। Tulsi चाय में ब्रम्हमी, मुलैठी, शंखपुष्पी, दालचीनी, लांग, इलायची, अर्जुन छाल का मिश्रण तैयार किया गया है। तुलसी माला और तुलसी बीज के साथ ही फेस पैक भी तैयार किया गया। फेसपैक से चेहरे के पिंपल्स और झांइया तक दूर हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि उनके समूह से प्रति महिला इससे अमूमन छह हजार रुपए की आय होने लगी है। उन्होंने बताया कि काली तुलसी या वृंदा कैंसर तक में लाभकारी होती है।

गर्भवती स्त्रियां इसका प्रयोग चिकित्सक की सलाह पर ही करें।

Tulsi से मोटापा तक नियंत्रित किया जा सकता है। इसके नियमित प्रयोग से लाल रक्त कणिकाएं बढ़ती है जिससे शरी की रोग प्रतिरोधकता क्षमता बढ़ती है। सावधानियों के बारे में उन्होंने बताया कि अर्क के इस्तेमाल के बाद एक घंटे तक दूध नहीं पीना चाहिए और गर्भवती स्त्रियां इसका प्रयोग चिकित्सक की सलाह पर ही करें।

 

 

 

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned