scriptइन्वेस्टमेंट टिप्स: खास स्कीम व विशेष फंड में पैसा लगाकर उठाएं कई गुना लाभ | Best investment plan for long term | Patrika News

इन्वेस्टमेंट टिप्स: खास स्कीम व विशेष फंड में पैसा लगाकर उठाएं कई गुना लाभ

locationलखनऊPublished: Apr 25, 2022 12:55:49 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

Investment plan: मार्केट की विपरीत परिस्थितियों में भी कुछ बातों का ध्यान रखकर अगर निवेश किया जाए तो निवेश पर अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि लंबे समय में विशेष स्थितियों में निवेश काफी अच्छा लाभ देता है। कम समय के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव होता है मध्यम अवधि में जताया गया विश्वास इस रणनीति को सफल बनाता है जिससे मजबूत फायदा मिलता है।

passa5.jpg
Investment plan: कई बार ऐसी परिस्थितियां आती हैं जो बाजार में होने वाले इन्वेस्टमेंट पर काफी कम लाभ उपलब्ध कराती हैं। हालांकि यह स्थिति स्थाई नहीं होती हैं और समय के साथ मार्केट में परिवर्तन होता है। जिसका असर इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले लाभ पर भी होता है। इन दिनों कुछ ऐसी स्थिति ही बनी हुई है। जिसके तहत इन्वेस्टमेंट पर अधिक लाभ मिलता हुआ नजर नहीं आ रहा है। लेकिन इस परिस्थिति में किस तरह से निवेश कर अधिक लाभ कमाया जा सकता है इसके बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। ‌
Investment plan: मार्केट की विपरीत परिस्थितियों में भी कुछ बातों का ध्यान रखकर अगर निवेश किया जाए तो निवेश पर अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि लंबे समय में विशेष स्थितियों में निवेश काफी अच्छा लाभ देता है। कम समय के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव होता है मध्यम अवधि में जताया गया विश्वास इस रणनीति को सफल बनाता है जिससे मजबूत फायदा मिलता है। महामारी में कई बार ऐसे विषम हालात बने जिसे हमने बनाया और अंत में हमारे निवेशकों के लिए बहुत उत्साहजनक परिणाम आए। पिछले 2 वर्षों में जिस तरह से अर्थव्यवस्था के साथ साथ शेयर बाजार और अन्य उद्योगों ने रफ्तार पकड़ी वह पूरी दुनिया में सबसे तेज रही है। ऐसे में हम लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
स्पेशल सिचुएशन फंड में करें निवेश

कभी-कभी कुछ ऐसी असाधारण स्थिति आ जाती हैं इनका सामना कंपनी को समय-समय पर करना पड़ता है। ऐसी परिस्थितियों में निवेशकों के लिए निवेश का एक अवसर आता है जिसमें वह ऐसे अवसर में छुपे हुए संकेतों को पहचान कर निवेश कर सकता है। हालांकि, यह रणनीति एक कुशल फंड मैनेजर को ही समझ में आती है। किसी भी क्षेत्र अर्थव्यवस्था या कंपनी में सरकारी कार्यवाही परिवर्तन नियम किया बदलाव या वैश्विक घटनाओं के कारण अस्थाई संकट आ सकता है। जब विशेष परिस्थिति आती हैं तो कई ग्रोथ और क्वालिटी फंड उन शेयरो से बाहर निकलना चाहते हैं। यही वह वजह है जहां इस तरह का एक फंड निवेश के अवसर देता है। ऐसी विशेष परिस्थितियों वाली योजना लाने वाले फंड के पास अभी बाजार चक्र में निवेश करने की सुविधा होती है जो क्षेत्र के हिसाब से फैसला करते हैं।
ये भी पढ़ें: 25% डिस्काउंट के साथ खरीदें आवास विकास के सरकारी फ्लैट, शहर में घर बनाने का शानदार मौका

3 से 5 साल के लिए करें निवेश

एक्सपर्ट्स का कहना है कि विशेष स्थिति से मतलब बुनियादी रूप से मजबूत कंपनियों में निवेश करने से है जो एक निश्चित समय पर किसी विशेष घटना के कारण संघर्ष करती रहती हैं। इस वजह से इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट आ सकती है। हालांकि जैसे-जैसे उन चुनौतियों का समय के साथ समाधान होता जाता है ऐसे शेयर बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं जो निवेशक 3 से 5 साल साल के लिए निवेश करना चाहते हैं वह स्पेशल सिचुएशन फंड में पैसा लगाने का विचार कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो