scriptbeware from cyber thug don't click on unknown sms otherwise account wi | त्योहारों में तेजी से आ रहे हैं ये मैसेज, मत करियेगा क्लिक वरना खाली हो जाएगा आपका एकाउंट | Patrika News

त्योहारों में तेजी से आ रहे हैं ये मैसेज, मत करियेगा क्लिक वरना खाली हो जाएगा आपका एकाउंट

त्योहारों के मौसम में आजकल मोबाइल पर कंपनियां तरह-तरह के ऑफर (Offer) के लगातार SMS द्वारा आ रहे हैं। बहुत से लोग इन मैसेज पर क्लिक (Click) कर करके कंपनियों द्वारा दिये जा रहे ऑफर को देखते हैं। मगर इनमें कई एसएमएस ऐसे होते हैं जो कंपनियों की आड़ में साइबर ठग द्वारा भेजे जा रहे हैं। अगर इन एसएमएस पर आपने भूल से भी क्लिक कर दिया तो आपकी जमा-पूँजी उड़ने के चांसेज हैं।

लखनऊ

Published: October 21, 2021 12:53:35 pm

लखनऊ. त्योहारों के मौसम में जहाँ कंपनियां अपने ग्राहकों को सामान बेचने की तैयारी में जुटी हैं वहीं साइबर ठग भी सक्रिय हो गये हैं। ये साइबर ठग अलग-अलग नंबरों से लोगों को एसएमएस और व्हाट्सएप के ज़रिये मैसेज भेज रहे हैं। अगर आपने कंपनी के ऑफर वाले मैसेज के चक्कर में इन मैसेज पर क्लिक कर दिया तो खतरा हो सकता है। दरअसल साइबर ठगों द्वारा भेजे जा रहे इन मैसेज में लिंक दिया गया होता है। अगर इन लिंक पर आपने भूल से भी क्लिक कर दिया तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है।
patrika.jpg
जर्मनी के एक एकाउंट से उड़ाये पैसे

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने अभी एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो विदेशों में बैठे लोगों के एकाउंट से पैसे उड़ा रहे थे। गिरोह का मुख्य आरोपी उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। गिरोह ने जर्मन एनआरआई के अकाउंट से लाखों रुपए उड़ा दिया था। गिरफ्तार 5 लोगों में एक आईसीआईसीआई बैंक का एक कर्मचारी भी है। इन अपराधियों ने आईसीआईसीआई बैंक के एक कर्मचारी के साथ मिलकर जर्मन एनआरआई के एकाउंट से 1 करोड़ 35 लाख रुपये निकाल लिए।
SMS के साथ Whats app पर भी ठगी

साइबर ठग अब SMS के साथ ही Whats app पर लोगों को ठगने का काम शुरू कर दिये हैं। ये ठग Whats app पर जो मैसेज भेज रहे हैं, उसमें घर बैठे कुछ मिनट में हजारों रुपये कमाने की बात कही जाती है। मैसेज में कहा गया है कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। पार्ट टाइम जॉब करने के लिए ये साइबर ठग मैसेज में एक लिंक भी भेजते हैं जैसे कोई यूजर इस मैसेज के झांसे में आकर लिंक पर क्लिक करता है वैसे वो इनका शिकार हो जाता है।
दरअसल मैसेज में शामिल लिंक आमतौर पर मैलवेयर (एक तरह का वायरस) होता है। लिंक पर क्लिक करते ही यह मैलवेयर यूजर्स के फोन में इंस्टॉल हो जाता है। यह यूजर्स से उनके एटीएम पिन, कार्ड नंबर जैसे अन्य फाइनेंशियल डीटेल्स या पर्सनल डीटेल मांगता है। बाद में अवैध रूप से इन डेटा का यूज किया जाता है।
करना क्या है?

अगर आपको वॉट्सऐप पर या किसी अन्य मैजेसिंग प्लेटफार्म पर इस तरह का मैसेज मिलता है, तो जिस नंबर से आपको मैसेज मिला है, उसे तुरंत ब्लॉक कर दें। इसके साथ ही उस मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें, ताकि गलती से उसमें दिए लिंक पर क्लिक न हो जाए।
SBI भी दे चुका है चेतावनी

साइबर ठगी को लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को चेतावनी भी दे चुका है। बैंक का कहना है कि इन दिनों फिर बैंक धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे है और एक फ्रॉड कॉल या मैसेज आपके अकाउंट को खाली कर सकता है। इस वजह से सभी ग्राहकों को हमेशा सतर्क रहने की जरूरत है। बैंक ने कहा है कि आपकी एक छोटी सी गलती से पूरा अकाउंट एक झटके में खाली हो सकता है। साथ ही बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अपने खाते में कभी भी किसी तरह का गैर आधिकारिक लेन-देन न करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Numerology: कम उम्र में ही अच्छी सफलता हासिल कर लेते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोगहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीweather update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसमतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीCovid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिघने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजाबयान की सीडी एवं पीडि़ता की सलवार पर आरोपी की डीएनए प्रोफाइल ने आरोपी को दिलाई सजाUP Assembly Election 2022: यहां बाहुबली का रहा है एकछत्र राज, बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा ढ़हाना किला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.