scriptBeware Of Dengue, Malaria Mosquitoes | मच्छरों से बचाव के लिए बरतें खास सतर्कता,जानिए खास बातें | Patrika News

मच्छरों से बचाव के लिए बरतें खास सतर्कता,जानिए खास बातें

मच्छरों से बचाव करके ही इन मच्छर जनित बीमारियों से बचा जा सकता है। डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर दिन के समय में काटता है।

लखनऊ

Published: April 26, 2022 03:41:33 pm

गर्मियों के शुरू होते ही डेंगू, मलेरिया बीमारी फैलने का डर बन जाता हैं। डेंगू मलेरिया मच्छर जनित बीमारियां है। जिससे बचाव बहुत जरुरी हैं इसी को लेकर कुछ जरुरी सतर्कता बताई गई हैं जिसका सबहि को ध्यान रखना हैं। जिला स्वास्थ्य समिति के सहयोग से फैमिली हेल्थ इंडिया द्वारा संचालित एम्बेड परियोजना के सामुदायिक स्वयं सेवकों का मच्छर जनित रोगों पर उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को बी. एस. डी. एकेडमी स्कूल में किया गया।
मच्छरों से बचाव के लिए बरतें खास सतर्कता,जानिए खास बातें
मच्छरों से बचाव के लिए बरतें खास सतर्कता,जानिए खास बातें
प्रशिक्षण में संयुक्त निदेशक मलेरिया,राज्य कार्यक्रम अधिकारी वेक्टर बॉर्न डिजीजडॉ. अवधेश यादव ने सामुदायिक सहयोगियों को बताया कि वर्ष 2021-22 में क्षेत्र स्तर की टीमों ने डेंगू और मलेरिया वाले केसों के रोकथाम के लिए बेहतर योजनाबद्ध तरीके से काम किया है। इस वर्ष और अधिक मेहनत की आवश्यकता है। साथ ही संस्थागत जाँचों एवं उपचार को प्राथमिकता दिये जाने पर बल दिया। डेंगू मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित प्रचार व प्रसार बहुत महत्वपूर्ण है।

मच्छर जनित बीमारियां हैं जानलेवा

मास्टर ट्रेनर डी.एन.शुक्ला ने मच्छर के जीवन चक्र पर चर्चा की । उन्होंने बताया कि हम अपने आपको, अपने परिवार को एवं अपने समाज को मच्छरों से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं । डेंगू और मलेरिया दोनों ही मच्छर जनित बीमारियां है। इसलिए मच्छर जनित बीमारियां न उत्पन्न होने दें और इनसे बचाव के लिए समुदाय को जागरूक करें। एम्बेड समन्वयक धर्मेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि कैसे मच्छर एवं मनुष्यों के संपर्क को रोका जा सकता है। मच्छर जनित रोगों से बचने और इस अभियान की सफलता के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होने कहा कि सभी के प्रयासों से ही मच्छर जनित इन बीमारियों से बचा जा सकता है। किसी भी दशा में घरों के आस-पास गंदगी न होने दें। उन्होंने बताया कि मच्छरों से बचाव करके ही इन मच्छर जनित बीमारियों से बचा जा सकता है। डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर दिन के समय में काटता है।

डेंगू मलेरिया के मच्छरों से रहे सावधान

इसलिए सुबह-शाम पूरी आस्तीन के कपडे अवश्य पहनें और मच्छर रोधी साधनों का उपयोग करें एवं इनके पनपने वाले स्थलों को नष्ट करते रहें। उन्होंने प्रत्येक रविवार मच्छर पर वार एवम बुखार पर देरी पड़ेगी भारी स्लोगन के माध्यम से संदेश दिया।मलेरिया निरीक्षक मधुप कुमार लाल ने डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए कहा कि तीन बातें ध्यान में रखें- मच्छरदानी में सोएं व मच्छररोधी रेपलेंट का प्रयोग करें, बुखार, सिर दर्द, उल्टी, जोडों में दर्द, त्वचा में चकत्ते को हल्के में न लें । साथ ही उन्होंने एम्बेड के सामुदायिक व्यवहार परिवर्तन सुगमकर्ता और स्वयंसेवकों से बात करते हुए क्या करें और क्या न करें पर जोर दिया। उन्होंने इस माध्यम से डेंगू और मलेरिया कहाँ पनपते हैं और यह कैसे दिखते है के बारे में जानकारी दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर चुनाव के लिए एकनाथ शिंदे ने आदित्य ठाकरे सहित शिवसेना विधायकों को जारी किया व्हीपहैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटाNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.