यूपी में भी भारत बंद का असर, कई जगह प्रदर्शन

यूपी में भी भारत बंद का असर, कई जगह प्रदर्शन

Prashant Srivastava | Publish: Sep, 06 2018 01:28:18 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में गुरुवार को देश भर में कई सर्वण संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है। यूपी में भी इसका असर देखने को मिल रहा है..

लखनऊ. एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में गुरुवार को देश भर में कई सर्वण संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है। यूपी में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पुराने लखनऊ का चौक बाजार, अमीनाबाद, आलमबाग मार्केट में आधी से ज्यादा दुकानें बंद हैं। वहीं कई व्यापारियों ने भी इसके विरोध में अपनी दुकानें बंद कर रखी हैं। बता दें कि इसी साल 2 अप्रैल को एससी/एसटी में बदलाव को लेकर दलितों ने भारत बंद बुलाया था उस दौरान जमकर हिंसा, आगजनी और तोड़फोड़ हुई थी। इसी कारण प्रशासन ने सभी जिलों को सतर्क रहने को कहा है।

लखनऊ में यहां हुआ प्रदर्शन

राजधानी लखनऊ में यहां इंदिरा भवन, जीपीओ सहित कई जगह प्रदर्शन हुए. इनमें इंजीनियरिंग कालेज, पुरनिया चौराहा के पास लोगों ने कपड़े उतारकर प्रदर्शन किया। लखनऊ में एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में कई जगह प्रदर्शन हुए। इनमें इंजीनियरिंग कालेज, पुरनिया चौराहा के पास लोगों ने कपड़े उतारकर प्रदर्शन किया। इस दौरान सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए।

सवर्ण भारत परिवार संगठन ने भी सभी जिलों में जोरदार प्रदर्शन किया। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पीयूष पंडित ने कहा यह हमारा शांति रूप से प्रदर्शन है और हम देश की सम्पत्ति को नुकसान नहीं करना चाहते किंतु अगर सरकार हमारी मांगे पूरी नहीं की और प्रदर्शन को रोकने की कोशिश की तो आंदोलन उग्र होगा जिसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की होगी संगठन के लाखों कार्यकर्ता सड़क पर उतरने को मजबुर हो जाएंगे। उन्होंने कहां जिस तरह सरकार एससी एसटी एक्ट को कोर्ट के फैसले के बाद भी सरकार ने लागू किया इससे पता चलता है कि सरकार दोगली राजनीति कर रही है और दलित वोट बैंक को साधने में लगी है। लखनऊ में जीपीओ पर भी संगठन के हजारों कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया।

कई जगह लगी धारा 144

बता दें कि कई जिलों में धारा 144 लगा दी गई है। इलाहाबाद, आजमगढ़, गोरखपुर, कानपुर, आगरा, मथुरा, मेरठ, कासगंज, हापुड़, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर समेत तमाम जिलों के पुलिस कप्तानों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। सभी जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षकों को प्रदर्शन और बंद पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।। इटावा डीएमयू ट्रेन को आगरा के थाना पिनाहट इलाके में भदरौली के पास रोका गया है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का आगरा दौरा भी रद्द हो गया है। वहीं औरैया जिले में एससीएसटी एक्ट के विरोध में सवर्ण समाज के संगठनों ने बाजार बंद करा दिया। जिले में भारत बंद असर दिख रहा है। वहीं औरैया तहसील में पूरी तरह बंद है। वहीं, व्यापार मंडल व सवर्ण समाज ने जुलूस निकालकर विरोध जताया है।

कानपुर जिले में भी भारत बंद को लेकर पुलिस अलर्ट पर है. प्रमुख बाजारों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. रेलवे स्टेशनों पर भी अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाई गई है। लखनऊ में प्रशासन हाई अलर्ट पर है। यहां हजरतगंज सहित तमाम जगहों पर फोर्स तैनात है। बाराबंकी में भारत बंद को देखते हुए जिला मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई।

 

Ad Block is Banned