scriptPower Crisis: उत्तर भारत में गहरा सकता है बिजली संकट, ऊंचाहार एनटीपीसी की दूसरी इकाई भी बंद | Big power crisis due to coal shortage in north india electricity produ | Patrika News
लखनऊ

Power Crisis: उत्तर भारत में गहरा सकता है बिजली संकट, ऊंचाहार एनटीपीसी की दूसरी इकाई भी बंद

Power Crisis: रायबरेली की ऊंचाहार NTPC की दूसरी इकाई बंद होने से उत्तर भारत में बिजली संकट (Power Crisis) गहरा सकता है। इस इकाई से उत्तर प्रदेश समेत देश के 10 उत्तरी राज्यों को बिजली सप्लाई की जाती है। मगर कोयले की कमी (Coal Shortage) के चलते यहाँ की दूसरी इकाई में बिजली उत्पादन (Electricity Production) ठप पड़ गया है।

लखनऊOct 11, 2021 / 12:29 pm

Vivek Srivastava

photo_2021-10-11_12-28-52.jpg
लखनऊ. कोयले की कमी के चलते ऊंचाहार की 1550 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता वाली एनटीपीसी की दूसरी इकाई भी बंद हो गयी है। उत्तर प्रदेश के अलावा एनटीपीसी की इस इकाई से नौ राज्यों को बिजली सप्लाई की जाती है। उत्तर प्रदेश के अलावा ये नौ राज्य हैं हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखण्ड। इस इकाई के बंद होने से इन राज्यों में भी बिजली का संकट पैदा हो सकता है।
दो दिन में पहुँची कोयले की केवल दो रैक

हाँलाकि एनटीपीसी मैनेजमेंट इस इकाई के बंद होने की वजह मरम्मत का कार्य बता रहा है। ऊंचाहार एनटीपीसी परियोजना 1550 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता वाली है। दो इकाइयों के बंद होने से अब महज 779 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है। कोयला संकट के कारण गुरुवार को सबसे अधिक विद्युत उत्पादन वाली छठवीं इकाई को बंद कर दिया गया था। वहीं, अन्य इकाइयों को आधे से कम भार पर चलाया जा रहा था। सूत्रों के मुताबिक पिछले दो दिन से परियोजना में कोयले की दो रैक ही आयी है।
पारीछा थर्मल पावर की चार यूनिट दो दिन से बंद

वहीं दूसरी ओर झांसी के पारीछा स्थित थर्मल पावर हाउस की चारों यूनिट पिछले दो दिनों से बंद चल रही हैं। हाँलाकि पारीछा थर्मल पावर प्रबंधन का कहना है कि 15 अक्टूबर तक कोयले की आपूर्ति पूरी क्षमता से होने लगेगी। तब चारों यूनिट में एक बार से उत्पादन शुरू हो जाएगा।

Home / Lucknow / Power Crisis: उत्तर भारत में गहरा सकता है बिजली संकट, ऊंचाहार एनटीपीसी की दूसरी इकाई भी बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो