scriptकैसे घर बैठे जमा करें बिजली का बिल, जानिये स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया | bijli ka bill kaise jama karen | Patrika News

कैसे घर बैठे जमा करें बिजली का बिल, जानिये स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया

locationलखनऊPublished: Feb 05, 2021 04:06:40 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– बिजली बिल भुगतान के लिए घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं
– शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए है ई-सुविधा
– वेबसाइट के माध्यम से या ऐप के माध्यम से बिजली बिल जमा करना बेहद आसान

लखनऊ. बिजली उपभोक्ताओं (Power Consumer) को अब बिजली के बिल (Electricity Bill) लिए महीनों इंतजार करने और भुगतान के लिए घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। बिजली बिल भुगतान (Electricity Bill Payment) के लिए ई-सुविधा का लाभ उठाते हुए उपभोक्ता घर बैठे ही बिजली बिल आसानी से जमा कर सकते हैं। यह सुविधा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए है। बिजली उपभोक्ता यूपीपीसीएल (UPPCL) की वेबसाइट के माध्यम से या पेटीएम, फोन-पे, भीम, गूगल-पे और मोबिक्विक ऐप से आसानी से बिजली बिल भुगतान कर सकते हैं। आइये जानते हैं ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान का आसान तरीका।
यह भी पढ़ें- बुढ़ापे का सहारा बनेगी LIC की ये स्कीम, सिर्फ एक बार देना हाेगा प्रीमियम फिर जीवनभर मिलेगी पेंशन

बता दें कि सबसे पहले बिजली उपभोक्ताओं के मोबाइल में वह ऐप होना जरूरी है, जिसके जरिये वह बिजली बिल का भुुगतान करना चाहते हैं। अगर ऐप नहीं है तो मोबाइल ऐप को प्ले-स्टोर या ऐप-स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा। जैसे आपने पेटीएम डाउनलोड किया है या पहले से डाउनलोड है तो उसे ओपन करें और फिर इलेक्ट्रीसिटी बिल पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही आपको इलेक्ट्रीसिटी बोर्ड और प्रदेश के नाम के साथ ही अपने जिले का नाम और शहरी या ग्रामीण में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपको अपना अकाउंट आईडी भरना होगा।
उपरोक्त डिटेल भरने के बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने पूरे बिल की डिटेल आ जाएगी। बिल डिटेल आने के बाद प्रोसीड टू पे पर क्लिक करें। इसके बाद पेमेंट ऑप्शन आएंगे जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, भूमि ऐप और नेट बैंकिंग जैसे ऑपशन आएंगे। इसके बाद जैसे आपने डेबिट कार्ड का ऑप्शन चुना तो उसकी डिटेल डालकर आसानी से बिजली बिल की पेमेंट कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो