अब बिना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के नहीं मिलेगा राशन, सारी सेवाएं हुई ऑनलाइन

- वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत सारी सेवाएं हुई ऑनलाइन
- बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कम्पलीट होने पर ही उपलब्ध कराया जाएगा राशन

By: Neeraj Patel

Published: 26 Dec 2020, 04:39 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अगर आप राशन लेना चाहते हैं तो आपको बिना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन (Biometric Verification) के राशन किसी भी कीमत पर नहीं दिया जाएगा। पीएम मोदी सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) योजना के तहत सारी सेवाएं ऑनलाइन (Online Services) कर दी गई। राशन लेने के लिए सरकार द्वारा बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया है। राशन लेने के लिए आपको सबसे अपना आधार नम्बर देना होगा और इसके बाद बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा। जब आपका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कम्पलीट हो जाएगा तभी आपको कोटेदार द्वारा राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

अगर आप राशन की दुकान पर खाद्यान सामग्री लेने जाते है तो अपना आधार कार्ड साथ में लेकर जाए क्योंकि राशन लेने की सारी सेवाएं ऑनलाइन हो गई। राशन मिलने से पहले आपको आधार नम्बर देना जरूरी है और इसके बाद बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना भी अनिवार्य है। इसके पश्चात ही आपको खाद्यान सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

उत्तर प्रदेश समेत देश का हर नागरिक एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी क्षेत्र में राशन कार्ड के माध्यम से देश के किसी भी राज्य से पीडीएस राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत देश के लोग किसी भी राज्य की पीडीएस की दुकान से अपने हिस्से का राशन लेने में पूर्ण रूप से स्वतंत्र हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना देश के हर एक नागरिक को राहत पहुंचा रही है। इस योजना के शुरू होने से अब तक सभी नागरिको को काफी फायदा मिला और जीवन भर मिलता रहेगा।

ये भी पढ़ें - बिना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के नहीं बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सारी सुविधाएं हुई ऑनलाइन

किसी भी राज्य में ले सकते हैं अपने हिस्से का राशन

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत यह राशन आपके मोबाइल नंबर की तरह ही काम करेगा। जैसे की आपको देश के किसी भी कोने में जाकर अपना मोबाइल नंबर नहीं बदलना पड़ता है। वह हर जगह काम करते हैं उसी प्रकार वन नेशन वन राशन कार्ड का उपयोग भी आप किसी भी राज्य में इस्तेमाल कर सकते है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली-पीडीएस के लाभार्थी अपनी इच्छानुसार उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) से सस्ते मूल्य पर सब्सिडी वाले खाद्यान प्राप्त कर सकते हैं।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned