scriptBJP National Executive Meeting : सीएम योगी ने पेश किया राजनीतिक प्रस्ताव, इन 18 महत्वपूर्ण विषयों का जिक्र | BJP National Executive Meeting CM Yogi presents political proposal | Patrika News

BJP National Executive Meeting : सीएम योगी ने पेश किया राजनीतिक प्रस्ताव, इन 18 महत्वपूर्ण विषयों का जिक्र

locationलखनऊPublished: Nov 07, 2021 04:06:32 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

BJP National Executive Meeting- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें 18 महत्वपूर्ण विषयों का जिक्र किया गया है। तमिलनाडु प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है

BJP National Executive Meeting CM Yogi adityanath presented political proposal
लखनऊ. BJP National Executive Meeting- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई दिल्ली में भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें 18 महत्वपूर्ण विषयों का जिक्र किया गया। कार्यकारिणी की बैठक में पारित हुए राजनीतिक प्रस्ताव के बारे में मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए राजनीतिक प्रस्ताव में 18 महत्वपूर्ण विषयों का जिक्र किया गया, जिसका समर्थन पार्टी के तमिलनाडु प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने किया।
राजनीतिक प्रस्ताव पेश करने के लिए योगी आदित्यनाथ का चयन क्यों किया गया, इसके बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि योगी आदित्यनाथ हमारी पार्टी के वरिष्ठ सदस्य हैं। देश के सबसे बड़े राज्य के मुख्यमंत्री हैं, लोकसभा सांसद रहे हैं और उन्होंने कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए शानदार काम किया है तो राजनीतिक प्रस्ताव पेश करने के लिए उनको क्यों नहीं बुलाना चाहिए?
निर्मला सीतारमण ने बताया कि किशन रेड्डी, अनुराग ठाकुर, प्रमोद सावंत, एन बीरेन सिंह , पुष्कर धामी और अश्विनी वैष्णव ने भी योगी द्वारा पेश किए गए राजनीतिक प्रस्ताव पर अपनी बात रखी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा लिखित में भी कई सदस्यों ने राजनीतिक प्रस्ताव पर अपनी-अपनी बात रखी।
100 करोड़ टीकाकरम के लक्ष्य की प्रशंसा
राजनीतिक प्रस्ताव में आए 18 महत्वपूर्ण विषयों का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण ने कहा टीकाकरण के मामले में वैश्विक स्तर पर भारत की इमेज मजबूत हुई लेकिन देश के अंदर सिर्फ विपक्षी दलों ने इस पर सवाल खड़ा किया। 100 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने को लेकर प्रस्ताव में सरकार की प्रशंसा की गई है। विदेश में पर्यावरण को लेकर भारत की प्रतिबद्धता को पीएम द्वारा पंचामृत के तौर पर रखने के पीएम की पहल की जमकर तारीफ प्रस्ताव में की गई है।
मुफ्त अनाज का भी जिक्र
योगी द्वारा पेश किए गए राजनीतिक प्रस्ताव में वन नेशन वन राशन कार्ड और 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में तेजी से हो रहे विकास की रफ्तार और नतीजों का भी जिक्र किया गया है। कोरोना काल में देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में अनाज दिए जाने के पीएम अन्न योजना का भी जिक्र राजनीतिक प्रस्ताव में है।
स्वच्छ भारत अभियान का भी जिक्र
भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की वजह से कैसे युवाओं को रोजगार मिल रहा है। पीएम मोदी की अगुवाई में डिजिटल और डीबीटी के जरिए कैसे भ्रष्टाचार को खत्म किया जा रहा है और सभी घरों में शौचालय एवं स्वच्छ भारत अभियान का महिलाओं पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों का जिक्र भी राजनीतिक प्रस्ताव में किया गया है।
गांवों में बढ़ा इंफ्रास्ट्रक्चर
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 1.53 लाख करोड़ रुपये की धनराशि सीधे किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। एमएसपी को डेढ़ गुना बढ़ाया गया, किसान क्रेडिट कार्ड बांटा गया, हर खेत तक सिंचाई सुविधा पहुंचाई गई। गांवों में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसान के हितों में उठाए गए कदमों का जिक्र भी राजनीतिक प्रस्ताव में किया गया।
आगामी चुनावों पर चर्चा
निर्मला सीतारमण ने कहा कि बैठक में आने वाले राज्यों के चुनाव को लेकर चर्चा हुई। बूथ स्तर तक काम करने की रणनीति पर भी चर्चा हुई। इसके साथ ही हाल ही में हुए केरल, असम और पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई।
बंगाल हिंसा का पुरजोर खंडन
प्रस्ताव में बंगाल हिंसा का पुरजोर खंडन करते हुए कहा गया है कि पार्टी हर कार्यकर्ता के साथ खड़ी है और पार्टी अदालत के माध्यम से हर पीड़ित को न्याय दिलाएगी। निर्मला सीतारमण ने बताया कि राजनीतिक प्रस्ताव में आत्मनिर्भर पैकेज और आजादी के अमृत महोत्सव का भी जिक्र किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो