scriptबीजेपी ने राज्यसभा के लिए अशोक बाजपेयी, जीवीएल नरसिंहा राव समेत सात को बनाया उम्मीदवार | BJP proposed seven candidates for Rajya Sabha | Patrika News

बीजेपी ने राज्यसभा के लिए अशोक बाजपेयी, जीवीएल नरसिंहा राव समेत सात को बनाया उम्मीदवार

locationलखनऊPublished: Mar 11, 2018 09:25:23 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

बीजेपी ने अरुण जेटली को पहले ही प्रत्याशी घोषित कर दिया था।

BJP proposed seven
लखनऊ. यूपी से राज्यसभा उम्मीदवारों की बीजेपी ने घोषणा कर दी है। बीजेपी ने सपा से विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले अशोक बाजपेयी को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। अशोक बाजपेयी हरदोई के रहने वाले हैं। अशोक बाजपेयी के अलावा भाजपा ने हरनाथ यादव, विजय पाल तोमर, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव को यूपी से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पहले ही प्रत्याशी घोषित कर दिया था।
यूपी से राज्यसभा के लिए दस सीटों पर चुनाव होना है। 12 मार्च को नामांकन की अंतिम तिथि है। रविवार देर शाम बीजेपी ने अपने सात और प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। बीजेपी ने अरुण जेटली को पहले ही प्रत्याशी घोषित कर दिया था। रविवार को बीजेपी ने जिनको राज्यसभा के लिए बीजेपी की ओर से अशोक बाजपेयी, हरनाथ यादव, विजय पाल तोमर, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। पार्टी ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पहले ही प्रत्याशी घोषित कर दिया था। बीजेपी और उसके सहयोगियों को मिला कर विधानसभा में कुल 324 सीटें हैं। सपा ने राज्यसभा के लिए जया बच्चन को तो बसपा ने पूर्व विधायक भीमराव अंबेडकर को अपना प्रत्याशी बनाया है।
23 मार्च को होना है चुनाव
निर्दल व अन्य पार्टियों के विधायक भी राज्यसभा की नौवीं सीट के लिए बीजेपी और विरोधी दोनों के बीच में कांटे की टक्कर होने की संभावना है। वैसे बीजेपी ने अपने सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है। राज्यसभा चुनाव में ९वीं सीट को लेकर खींचतान होने की उम्मीद है। यूपी से राज्यसभा की दस सीटों के लिए चुनाव होने वाले हैं। यूपी से राज्यसभा की दस सीटों के लिए चुनाव २३ मार्च को होने जा रहा है। विधानसभा की दलगत स्थिति को देखते हुए बीजेपी आठ उम्मीदवारों को आसानी से राज्यसभा भेज सकती है। वहीं सपा एक उम्मीदवार को आसानी से भेज सकती है। ऐसे में बची एक सीट के लिए भाजपा अपना नौवां उम्मीदवार उतार सकती है।
सत्तारूढ़ बीजेपी अपने बहुमत के आधार पर 8 उम्मीदवारों को तो वहीं सपा अपने एक को राज्यसभा में भेज सकती है। नौंवी सीट के लिए भाजपा और बसपा में मुकाबला हो सकता है। बसपा ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। राज्यसभा के लिए २३ मार्च को चुनाव होने वाला है। सपा ने जया बच्चन को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं बीएसपी ने भीमराव आंबेडकर को अपना प्रत्याशी बनाया है। विधानसभा में बीएसपी के पास 19 विधायक है, जबकि कांग्रेस के पास सात विधायक हैं।
विधानसभा में पार्टियों की सीटें
यूपी विधानसभा में भाजपा की 312 सीटें हैं और उनके सहयोगियों की 12 सीटें है। इस तरह बीजेपी के पास कुल 324 सीटें हैं। सपा के पास ४७,, बसपा के पास १९, कांग्रेस के पास 07 सीटें हैं। राज्यसभा में एक सदस्य को भेजने के लिए कुल 37 विधायकों के वोटों की जरूरत है। अगर संख्या के हिसाब से देखा जाए तो बीजेपी अपने आठ सदस्यों को आसानी से राज्यसभा भेज सकती है। राज्यसभा सदस्य बनने के लिए हर उम्मीदवार को कुल 37 विधायकों के वोटों की जरूरत होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो