scriptदल मिले पर दिल नहीं : टिकट बंटवारे पर मलाल, होली पर कैसे मलें गुलाल | bjp sp bsp and congress up political party ticket details | Patrika News

दल मिले पर दिल नहीं : टिकट बंटवारे पर मलाल, होली पर कैसे मलें गुलाल

locationलखनऊPublished: Mar 18, 2019 05:54:29 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

रण का मैदान सजा नहीं, विभीषण तैयार
 

akhilesh yadav

दल मिले पर दिल नहीं : टिकट बंटवारे पर मलाल, होली पर कैसे मलें गुलाल

लखनऊ. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि अभी जिन 8 सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होना है उनके लिए सभी दलों ने अपने प्रत्याशी अंतिम रूप से तय नहीं किए है, लेकिन भीतरघात शुरू हो गया है। भाजपा, सपा, बसपा अौर कांग्रेस सभी दलों में गृहक्लेश है। कही नए मेहमान के आने कि वजह से तो कहीं टिकट बदलने की वजह से नेता बगावत पर उतर आए है। कई लोकसभा सीटों में तो सहयोगी दलों को लेकर ही समस्याएं है। कोई भी दल अंतर्कलह से मुक्त नहीं है।

सबसे ज्यादा अनुशाषित माने जाने वाली पार्टी भाजपा में 21 लोगों के टिकट कटने की खबरों के बीच सबसे ज्यादा गृहक्लेश मचा हुआ है। किसे टिकट मिलेगा किसे नहीं इसको लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। भारतीय जनता पार्टी ने अपने सहयोगी दलों अपना दल एस अौर सुभासपा को दो-दो सीटें देकर पहले से चली आ रही खटास को कम करने की कोशिश की है, लेकिन उसकी मुश्किलें कम नहीं हुई है।
समाजवादी पार्टी अौर बहुजन समाज पार्टी ने तो गठबंधन करके अपने 42 -43 नेताअों को पहले से ही नाराज कर दिया है। टिकट कट जाने की वजह से लंबे समय से चल रही उनकी चुनावी तैयारी ठप हो गई वे अब अपने लिए नए दलों मेंं ठिकाना तलाश रहे है। गठबंधन ने जहां प्रत्याशी उतारे भी है वहां भी असहयोग की स्थिति बनी हुई है। मायावती अौर अखिलेश यादव के लाख समझाने के बावजूद एक दूसरे को सहयोग को राजी नहीं है। यही वजह है कि अभी केसरगंज से संतोष तिवारी को पार्टी से मायावती ने निकाल दिया है। फतेहपुर में बसपा के सुखदेव प्रसाद वर्मा के खिलाफ खींचतान चल रही है।
कांग्रेस में आए नए मेहमानों अौर गठबंधन के कारण कई सीटों पर प्रत्याशी न उतारने पर असंतोष फूट पड़ा है। इसी तरह कांग्रेस ने सपा से आए पूर्व सांसद राकेश सचान को टिकट दे दिया है। इससे वहां विद्रोह की स्थिति पैदा हो गई है। यहां टिकट वितरण का जमकर विरोध हुआ अौर बगावत तक की चेतावनी दे दी गई। कमोवेश यही हालात समूचे उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो