scriptलोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण की इन सीटों पर बीजेपी को गठबंधन से मिलेगी कड़ी टक्कर | BJP SP BSP RLD Congress tough fight on these Lok Sabha Seats | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण की इन सीटों पर बीजेपी को गठबंधन से मिलेगी कड़ी टक्कर

locationलखनऊPublished: Mar 26, 2019 03:27:07 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर प्रथम चरण के लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा…

Lok Sabha  Election 2019

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण की इन सीटों पर बीजेपी को गठबंधन से मिलेगी कड़ी टक्कर

हरिओम द्विवेदी
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान होना है। इनमें से पांच लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जहां बीजेपी कैंडिडेड्स का सपा-बसपा और रालोद गठबंधन से सीधा मुकाबला होगा। 2014 के वोट शेयरिंग प्रतिशत को देखें तो पांच में चार लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जहां गठबंधन प्रत्याशी भारी पड़ रहे हैं। एक सीट सहारनपर में बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर होगी। शेष तीन सीटों पर पिछले चुनाव में बीजेपी कैंडिडेट्स की जीत का अंतर काफी ज्यादा था। गौरतलब है कि सात चरणों में लोकसभा चुनाव होना है। यूपी में पहले चरण की 8 सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होना है।

बागपत
बीजेपी के डॉ. सत्यपाल सिंह जीते, उन्हें 42.2 फीसदी वोट मिले। 21.3 फीसदी मतों के साथ समाजवादी पार्टी के गुलाम मोहम्मद दूसरे, 19.9 फीसदी मतों के साथ रालोद के अजित सिंह तीसरे और 14.1 फीसदी मतों के साथ बसपा के प्रशांत चौधरी चौथे नंबर पर रहे थे। तीनों दलों का कुल वोट प्रतिशत 55.3 है, जो बीजेपी के जीते कैंडिडेट से कहीं ज्यादा है। यहां से 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है।
2014 में किस पार्टी से कौन प्रत्याशी
गठबंधन- जयंत चौधरी (रालोद)
बीजेपी- डॉ. सत्यपाल सिंह
कांग्रेस- गठबंधन के लिए छोड़ी सीट

मेरठ
भाजपा के राजेंद्र अग्रवाल जीते, उन्हें 47.9 वोट मिले थे। दूसरे नंबर पर बसपा के मोहम्मद शाहिद अखलाक रहे, जिन्हें 27 फीसदी वोट मिले। तीसरे नंबर पर रहे सपा प्रत्याशी शाहिद मंजूर 19 फीसदी वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहे थे। दोनों का कुल मत प्रतिशत मिलाकर 46 फीसदी होता है। मेरठ से 13 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है।
2014 में किस पार्टी से कौन प्रत्याशी
गठबंधन- हाजी मोहम्मद याकूब (सपा)
बीजेपी- राजेंद्र अग्रवाल
कांग्रेस- हरेंद्र अग्रवाल

सहारनपुर
2014 में सहारनपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के राघव लखनपाल जीते थे। उन्हें 39.6 फीसदी वोट मिले। कांग्रेस के इमरान मसूद दूसरे नंबर पर रहे, उन्हें 34.2 फीसदी वोट मिले थे। इस बार यहां कांटे की टक्कर रहने की उम्मीद है। सहारनपुर से 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
2014 में किस पार्टी से कौन प्रत्याशी
कांग्रेस- इमरान मसूद
गठबंधन- हाजी फजलुर्रहमान (बसपा)
बीजेपी- राघव लखनपाल

बिजनौर
भाजपा के कुंवर भारतेंद्र सिंह जीते, उन्हें 45.9 फीसदी वोट मिले थे। 26.5 फीसदी वोटों के साथ सपा के शाहनवाज राणा दूसरे नंबर पर और 21.7 फीसदी मतों के साथ बसपा के मलूक नागर तीसरे नंबर पर रहे थे। 2.3 फीसदी मतों के साथ राष्ट्रीय लोकदल की जयप्रदा चौथे नंबर पर रहीं। सपा-बसपा और रालोद के वोट प्रतिशत को जोड़ दिया जाये तो कुल 50.5 फीसदी होता है। यहां से 15 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।
2014 में किस पार्टी से कौन प्रत्याशी
गठबंधन- मलूक नागर (बसपा)
बीजेपी- कुंवर भारतेंद्र सिंह
कांग्रेस- इंदिरा भाटी

गौतमबुद्धनगर
50 फीसदी मत पाकर डॉ. महेश शर्मा विजयी रहे। दूसरे नंबर पर रहे सपा प्रत्याशी को 26.6 फीसदी और बसपा प्रत्याशी सतीश कुमार 16.5 फीसदी मतों के साथ तीसरे नंबर पर रहे। दोनों का कुल वोट प्रतिशत 43.1 फीसदी है। इस सीट के लिए 17 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।
2014 में किस पार्टी से कौन प्रत्याशी
गठबंधन- सतबीर नागर (बसपा)
बीजेपी- डॉ. महेश शर्मा
कांग्रेस- डॉ. अरविंद सिंह चौहान
पहले चरण में इन सीटों पर चुनाव
सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर , मेरठ, बागपत, गाजियाबाद , गौतमबुद्धनगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो