अंतिम व्यक्ति के दरवाजे तक पहुंचेगी बिजली:बीजेपी

अंतिम व्यक्ति के दरवाजे तक पहुंचेगी बिजली:बीजेपी

Prashant Srivastava | Publish: Sep, 09 2018 10:00:02 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

अंतिम व्यक्ति के दरवाजे तक पहुंचेगी बिजली:बीजेपी

लखनऊ. बीजेपी का कहना है कि योगी सरकरा ने ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव किया है। प्रदेश प्रवक्ता डा. चन्द्रमोहन ने प्रेस नोट जारी कर कहा कि विपक्षी सरकारों में एक ओर जहां केवल कुछ चुनिंदा जिलों को ही बिजली मिलती थी, वहीं भाजपा सरकार में बिना किसी भेदभाव के बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। पिछली सपा और बसपा की सरकारों में एक ओर जहां ऊर्जा क्षेत्र भ्रष्टाचार से रोशन था, वहीं अब भाजपा सरकार में समाज के अंतिम व्यक्ति के दरवाजे तक बिजली पहुंचाई जा रही है।


प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि किसान और गरीब भाजपा सरकार की प्राथमिकता में हैं। किसानों को लाभ देने के लिये भाजपा सरकार ने फसल आधारित भुगतान योजना भी शुरू की है। कृषि कार्य के लिए ट्यूबवेल के बिल का हर महीने भुगतान करने वाले किसानों को बिल में 5 फीसदी की छूट भी दी जा रही है। प्रदेश प्रवक्ता डा. चन्द्रमोहन ने कहा कि ट्यूबवेल सरचार्ज माफी योजना से 57 हजार से अधिक किसानों को फायदा हुआ है। वहीं दूसरी ओर इससे कुल 112 करोड़ का राजस्व भी पावर कारपोरेशन को हुआ है। अगले तीन सालों तक सभी गांवों में खुले तारों को हटाकर उनके स्थान पर एबी कंडक्टर लगाने की योजना पर भी सरकार काम कर रही है। इससे किसानों और ग्रामीणों को निर्बाध रूप से पर्याप्त बिजली मिल सकेगी।


प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यना की मंशा के अनुरूप किसानों की आय को दो गुना करने की दिशा में ऊर्जा विभाग नए आयामों पर काम कर रहा है। साल 2022 तक प्रदेश के सभी ट्यूबवेल को एनर्जी एफिशिएंट पम्प्स में बदल दिए जाने की योजना है। नए पम्पस को बदलने में कोई भी अतिरिक्त खर्च किसान को नहीं देना होगा। इससे उसके बिल में 30 से 35 फीसदी तक कि कमी आएगी। योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बनारस, गाजीपुर, बागपत और मथुरा में शुरू की जा चुकी है।

Ad Block is Banned