scriptकिताबों के शौकीनों के लिए इस यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ बुक फेयर | Book fair in Urdu Arabi farsi university lucknow | Patrika News

किताबों के शौकीनों के लिए इस यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ बुक फेयर

locationलखनऊPublished: May 01, 2018 01:44:57 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

राजधानी स्थित ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फ़ारसी विश्वविद्यालय में पुस्तक मेले की शुरुआत हुई।

rita
लखनऊ. राजधानी स्थित ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फ़ारसी विश्वविद्यालय में पुस्तक मेले की शुरुआत हुई। इस मौके पर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि शहीद के लहू में जो शक्ति होती है वही शक्ति कलम की स्याही में होती है। उन्होंने विश्वविद्यालय से अपना नाम साकार करते हुए अरबी-फारसी के लिए योग्य विद्यार्थी तैयार करने की अपील की।
कुलपति प्रो. महरूख मिर्जा ने कौशल विकास कार्यक्रम का केंद्र विवि में खुलवाने का अनुरोध किया तो मंत्री ने जल्द केन्द्र शुरू करवाने का आश्वासन दिया। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विवि फैजाबाद के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित ने कहा कि पुस्तकें हमारी जीवन साथी हैं। जितना हम पढ़ते हैं उतना ही ज्ञान बढ़ता है। इस मौके पर पूर्व कार्यवाहक मुख्यमंत्री डॉ. अम्मार रिजवी, संग्राम सिंह मौजूद रहे।

कार्यक्रम का प्रारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. माहरूख़ मिर्ज़ा के स्वागत भाषण से हुआ। उन्होंने अपने उद्बोधन में सीएम योगी व डिप्सी सीएम दिनेश शर्मा को धन्यवाद देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय पुस्तकालय में पिछले चार वर्षों से पुस्तकें क्रय नहीं हुई थी परन्तु विश्वविद्यालय के प्रयासों एवं माननीय मुख्यमंत्री जी एवं माननीय उप मुख्यमंत्री जी के कर कमलों से शासन द्वारा पुस्तकों हेतु रू. 60/- लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है। स्वीकृत धनराशि के सदुपयोग हो एवं विश्वविद्यालय पुस्तकालय हेतु अच्छी एवं गुणवत्तापरक पुस्तकें क्रय की जा सके इसी उद्देश्य से विश्वविद्यालय में पुस्तक मेले का अयोजन किया गया है जिससे विश्वविद्यालय पुस्तकालय हेतु गुणवत्तापरक पुस्तकों के क्रय में आसानी होगी तथा विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के साथ साथ शहर के अन्य शिक्षण संस्थानों के शिक्षाविदों, शिक्षकों, शोधार्थियों तथा विद्यार्थियों को लाभ होगा।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. नीरज शुक्ल ने किया तथा डॉ0 तनवीर खदीजा, पुस्तकालय प्रभारी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। कार्यक्रम में सभी संकाय सदस्यों के साथ साथ समस्त शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे। ज्ञात हो कि यह पुस्तक मेला दिनांक 01, 02 व 03 मई 2018 को भी चलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो