डाक विभाग में इंटरनेशनल बिजनेस सेंटर से शुरू हुई बुकिंग,जाने इसके बारे में

विश्व डाक दिवस पर डाक विभाग ने वाराणसी के निर्यातकों को दी सुविधा, 'एक जिला-एक उत्पाद' के तहत विदेशों के लिए कैंट डाकघर स्थित इंटरनेशनल बिजनेस सेंटर से आरम्भ हुई बुकिंग

By: Ritesh Singh

Published: 09 Oct 2020, 08:49 PM IST

लखनऊ , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में डाक विभाग अब ‘एक जिला, एक उत्पाद‘ के तहत स्थानीय उत्पादों के विश्वव्यापी व्यापार को भी प्रोत्साहित करेगा। इसी क्रम में विश्व डाक दिवस पर कैंट प्रधान डाकघर परिसर स्थित अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय केंद्र से ‘एक जिला, एक उत्पाद‘ के तहत विदेशों के लिए बुकिंग का शुभारंभ वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने किया। ‘एक जिला, एक उत्पाद‘ के तहत वाराणसी को एक पायलट शहर के रूप में चुना गया है।

इसके तहत प्रत्येक जिले के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए निर्यात विकास केंद्र की स्थापना भी की जाएगी। इस अवसर पर विभिन्न स्थानीय निर्यातकों ने विदेशों में 7 देशों- संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया के लिए बनारसी साड़ी व अन्य सिल्क उत्पाद बुक किया। गौरतलब है कि वाराणसी स्थित अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय केंद्र जो कि एक फाॅरेन पोस्ट आफिस का भी कार्य करता है, नान-मेट्रो शहरों में स्थापित पहला सेंटर है। इस सेंटर में निर्यातकों के समान की पैकिंग, प्रेषण व कस्टम क्लियरेंस की सुविधा भी उपलब्ध है।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की भूमिका दिनों-ब-दिन बदल रही है। आज का दौर ई-काॅमर्स और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का है। ऐसे में डाक विभाग इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आने वाले दिनों में अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय केंद्र की गतिविधियों को और विस्तार दिया जाएगा। इसके तहत डाक विभाग ‘एक जिला एक उत्पाद‘ के उत्पादों के लिए एक लाॅजिस्टिक पार्टनर की भूमिका निभाएगा। इस सेंटर में बीएनपीएल ग्राहकों के बल्क आर्डरस के लिए फ्री पिक-अप की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। अन्य रिटेल काॅमर्स के लिए भी पिक-अप सुविधा सहूलियत अनुसार उपलब्ध कराई जाएगी।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय केंद्र से न सिर्फ वाराणसी बल्कि आसपास के जनपदों मसलन भदोही के कालीन निर्यातकों को भी फायदा मिलेगा। सहायक डाक निदेशक शम्भू राय ने बताया कि पोस्टल स्टाफ को उचित प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है ताकि वे ग्राहकों को पर्याप्त सुविधाएं दे सकें।

Prime Minister Narendra Modi
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned