scriptकैंसर रोग पर विजय प्राप्त करने वाले दूसरों को प्रेरित करें – राज्यपाल | Patrika News
लखनऊ

कैंसर रोग पर विजय प्राप्त करने वाले दूसरों को प्रेरित करें – राज्यपाल

6 Photos
6 years ago
1/6

जिसमें हजारों प्रतिभागियों ने सहभाग किया। इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य डाॅ0 अशोक बाजपेई, विधायक गोरखनाथ बाबा, किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एम0एल0बी0 भट्ट, निदेशक खेल आर0पी0 सिंह, स्पोर्टस अथारिटी आफ इण्डिया की निदेशक रचना गोविल, ब्रांड अम्बेसडर सुधा सिंह, विभागाध्यक्ष एन्डोक्राइन सर्जरी प्रो0 आनंद कुमार मिश्रा सहित अन्य विशिष्टजन एवं प्रतिभागी उपस्थित थे।

2/6

राज्यपाल ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि कैंसर रोग पर विजय प्राप्त करने वाले दूसरों को प्रेरित करें। जीने की इच्छाशक्ति, सही समय पर जांच, परिवार का साथ व नियमित दवा से कैंसर पर विजय प्राप्त की जा सकती है। मन का विश्वास रोग पर विजय दिलाता है। विज्ञान ने बहुत प्रगति की है,

3/6

वैज्ञानिक नये-नये अनुसंधान के माध्यम से रोग पर विजय प्राप्त करने के लिये प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी लखनऊ में आयोजित ‘विज्ञान महोत्सव’ वैज्ञानिक प्रगति का आईना है। राज्यपाल ने स्तन कैंसर जागरूकता के लिये हाफ मैराथन आयोजन की सराहना की।

4/6

राम नाईक ने कहा कि कैंसर घातक रोग जरूर है पर जानकारी के अभाव में लोगों में भ्रांतियाँ व्याप्त है, परन्तु विज्ञान की प्रगति ने काफी हद तक भ्रांति दूर की हैं। लोगों में अभी भी कैंसर रोग को लेकर बहुत डर है। पूर्व में किसी को कैंसर रोग होता था तो लोग यह मान लेते थे कि मौत का समय आ गया है। यदि समय पर कैंसर रोग का पता चल जाये तो 30 प्रतिशत रोगियों को बचाया जा सकता है। कैंसर के निदार और उपचार के लिये अनेक नवीनतम मशीनें एवं दवायें उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि कैंसर रोग के प्रति बचाव एवं जागरूकता के लिये उचित प्रचार-प्रसार जरूरी है। राज्यपाल ने 1994 में अपने कैंसर रोग के बारे में भी बताया।

5/6

इस अवसर पर कुलपति प्रो0 एम0एल0बी0 भट्ट, राज्यसभा सदस्य डाॅ0 अशोक बाजपेई एवं खेल निदेशक आर0पी0 सिंह ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में महिलाओं की 6 किलोमीटर की क्रास कंट्री के लिये खुशबु गुप्ता, डिंपल सिंह, अम्बी पटेल को पुरस्कृत किया गया। 21 किलोमीटर हाफ मैराथन के लिये पारूल चौधरी , अर्पिता सैनी एवं सुधा पाल को पदक दिये गये।

6/6

पुरूषों की 10 किलोमीटर क्रास कंट्री के लिये प्रमोद कुमार यादव, वीरेन्द्र वर्मा एवं जितेन्द्र कुमार को सम्मानित किया गया तथा 21 किलोमीटर मैराथन के लिये अविनाश सांबले, दुर्गा बहादुर, रतिराम सैनी को पदक दिये गये। इस अवसर पर विशिष्ट खिलाड़ियों सहित अन्य लोगों को भी प्रतिभाग करने के लिये सम्मानित किया गया।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.