scriptब्राइटलैंड स्कूल: छात्र को चाकू मारने के पीछे हो सकती हैं ये 4 वजह, रेयान इंटरनेशनल मामला आया याद | Brightland school student may be stabbed for these four reasons | Patrika News

ब्राइटलैंड स्कूल: छात्र को चाकू मारने के पीछे हो सकती हैं ये 4 वजह, रेयान इंटरनेशनल मामला आया याद

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2018 10:56:36 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में छात्र को चाकू मारने की घटना ने प्रदेश में मचाई सनसनी, हर किसी के मन में सवाल आखिर मारा क्यों?

brightland school student

brightland school student

लखनऊ. राजधानी के ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में पहली कक्षा के छात्र ऋतिक शर्मा (7) पर जानलेवा हमले की वज़ह को सुलझाने में पुलिस लगी हुई है। वहीं स्कूल प्रबंधन से लेकर अन्य अभिभावकों के मन में 7वीं क्लास की छात्रा द्वारा पहली क्लास के बच्चे को जान से मारने के प्रयास की बात अखर रही है। हर कोई यह जनाना चाह रहा है कि आखिर किस वज़ह से छात्रा से यह क्रुर कदम उठाने की हिम्मत जुटाई। इसे लेकर कई बिन्दुओं पर पुलिस की टीम जांच कर रही है।

दुश्मनी हो सकती है बड़ी वज़ह
ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में ऋतिक पहली कक्षा का छात्र है। वहीं उसका बड़ा भाई छठी क्लास में पढ़ता है। परिवार के मुताबिक ऋतिक का बड़ा पिछले छह महीने से किसी भी कीमत पर स्कूल नहीं जाना चाहता है। उससे वज़ह जानने का प्रयास भी किया लेकिन उसने घर वालों को कुछ भी नहीं बताया।पुलिस को आशंका है कि 7वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा और ऋतिक के भाई के बीच कोई कनेक्शन हो सकता है। संभवता उन दोनों के बीच कोई लड़ाई हो जिसकी वज़ह से छात्रा ने बड़े के न मिलने पर ऋतिक पर जानलेवा हमला किया।

छुट्टी की थ्योरी की दिशा में भी तलाश रहे जवाब

ऋतिक ने पुलिस को बताया था कि छात्रा ने बाथरूम में उसे मारते समय कहा, तुम्हें मार दूंगी तो छुट्टी हो जाएगी। हालांकि स्कूल में ठंड की वज़ह से काफी छुट्टियां पहले हो चुकी थी। ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि छात्रा फिर छुट्टी के लिए उसे क्यों मारने का प्रयास करेगी। पुलिस इस एंगल पर भी जवाब तलाशने में जुटी हुई है।

छात्रा की मानसिक स्थिति बड़ी वज़ह

पुलिस के मुताबिक जांच में सामने आया है कि आरोपी छात्रा पहले खुद भी सुसाइड का प्रयास कर चुकी है। उसने एक साल पहले बेवज़ह अपने हाथ की नश काट ली थी। वहीं कुछ महीने पहले यूनिट टेस्ट में एक्जाम की कॉपी चुरा कर घर ले गई थी। इसके आलावा कई बार स्कूल से घर भाग चुकी है। ऐसे में पुलिस को आशंका है कि उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है।

कोई चैलेंज तो बन सकता है कारण
हाल में ब्लू व्हेल गेम के कारण खास तौर पर स्कूली बच्चे बहुत ही खतरनाक चीजों को अंजाम दे रहे थे। इसमें आत्महत्या, खुद को नुकसान पहुंचाना, दूसरों को मार जैसे तमाम टास्क थे। इसकी वज़ह से कई बच्चों को जान तक गवानी पड़ी। ऐसे में पुलिस को आशंका है कि कहीं आरोपी छात्रा भी किसी टास्क को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया हो।

यह है पूरा घटना क्रम –

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए कड़ी कार्रवाई के आदेश

ट्रामा सेंटर में भर्ती गंभीर रुप से घायल ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज के छात्र ऋतिक शर्मा को देखने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने डॉक्टरों से उसकी स्थिति के बारे में पूछा। साथ ही बच्चे व उसके परिवार से मुलाकात की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिवार को न्याय दिलाने का आश्वासन दिया। साथ ही कहा कि दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी, चाहे वह कोई भी हो।

पुलिस ने प्रिंसिपल को हिरासत में लिया
अलीगंज पुलिस ने ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज पर भी कई संगीन आरोप लगाए है। इसके तरह स्कूल प्रबंधन से जुड़े दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज की डायरेक्टर वीना मानस के दो बेटों को रोहन मानस और रचित मानस को हिरासत में लिया है। यह दोनों कॉलेज प्रबंधन से जुड़े हुए हैं। वहीं रचित मानस कॉलेज के प्रिंसिपल हैं। पुलिस ने दोनों को लापरवाही, मामले को छुपाने व अन्य आरोप के तहत हिरासत में लिया है।

छात्रा घटना के बाद थी बेहद बेचैन

पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक संदेह के आधार पर एक ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा को चिन्हित किया गया है। जो कि कक्षा 7वीं की छात्रा है। स्कूल के अंदर लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इस छात्रा को आरोपी माना जा रहा है। क्योंकि सुबह छात्रा क्लास में पहुंची तो वह उंगली पर किसी चीज से दबाने का प्रयास करते दिख रही थी। साथ ही वह बार-बार पसीना पोछने के अलावा बेहद बेचैन दिख रही थी। पुलिस द्वारा पहचान के बाद लड़की से बातचीत में उसकी उंगली पर चोट के निशान भी पाए गए हैं।

जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के आगे पेश करेगी पुलिस

एसपी ट्रांसगोमती हरेंद्र कुमार ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर लड़की की पहचान हुई है। हालांकि उसे चाकू मारते किसी ने नहीं देखा है। लेकिन अब तक जांच में मिले सबूत 7वीं क्लास में पढ़ने वाली उसी लड़की की तरफ वारदात को अंजाम देने का इशारा कर रहे हैं।

वहीं अब पुलिस छात्रा को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश करेगी। क्योंकि छात्रा की उम्र 12 साल के करीब है। ऐसे में पुलिस उसे न ही हिरासत में ले सकती है, न बोर्ड की अनुमति के बिना पूछताछ कर सकती है। अब जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड यह तय करेगा कि नाबालिग छात्रा के खिलाफ आगे क्या कर्रवाई की जाएगी।

पिता ने कहा बेटी को किया गया निर्वस्त्र

ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में 7वीं क्लास में पढ़ने वाली जिस लड़की को आरोपी बताया जा रहा है, उसके पिता ने कॉलेज प्रबंधन और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए है। उन्होंने कहा कि मेरी बेटी को रात 11.30 बजे से बैठाया गया है। उसे निर्वस्त्र कर जांच की जा रही है। साथ ही रात में कॉलेज प्रबंधन में जांच के नाम पर बच्ची के बाल काटे, जो कि पुलिस फॉरेंसिक टीम का काम है। कथित आरोपी के पिता ने कहा कि किसी और को बचाने के लिए उसकी बेटी को फसाया जा रहा है।

डीएनए टेस्ट के लिए भेजे जा रहें बाल
पीड़ित छात्र ऋतिक सिंह ने के बताए हुलिए के आधार पर संदेह के घेरे में तीन छात्राए आई थी। उसने बताया था कि सीनियर छात्रा के बॉय कट बाल थे। वहीं फोटो दिखाने पर उसने 7वीं क्लास में पढ़ने वाली एक छात्रा की पहचान हमलावर के रुप में की। गुरुवार को वह छात्रा रोज की तरह स्कूल पहुंची। लेकिन जब स्कूल प्रशासन ने छात्रा से बातचीत की तो उसने घटना अंजाम देने से इंकार कर दिया। हालांकि सीसीटीवी फुटेज में ज्यादातर सबूत उसके खिलाफ मिलें। वहीं एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि पीड़ित छात्र के शरीर पर मिले बाल को डीएनए टेस्ट के लिए भेजा गया है। वहीं छात्रा पर जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड आगे की कार्रवाई के संबंध में फैसला करेगा।

हंगामे की बीच हुई पुलिस कार्रवाई

ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल प्रद्युम्न हत्याकांड जैसी वारदात को दोहराने की कोशिश की भनक लगने ही गुरुवार सुबह स्कूल के बाहर हंगामा शुरु हो गया। सैकड़ों की संख्या में अभिभावक कॉलेज जा पहुंचे और कॉ़लेज प्रशासन को लापरवाही के लिए कोसते हुए हंगामा करने लगे। पुलिस जिस दौरान कॉलेज प्रबंधन व अन्य लोगों से पूछताछ कर रही थी, उसी बीच बाहर कॉलेज प्रबंधन के विरोध में अभिभावक नारे लगा रहे थे। वहीं उन्होंने एक छात्रा को आरोपी बताए जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया।

छुट्टी के लिए मारने की बात नहीं पची
अभिभावकों का सबसे पहला सवाल था कि कॉलेज प्रबंधन ने 24 घंटे तक यह मामला क्यों दबाए रखा। उन्होंने किस मंशा के तहत पुलिस को भी सूचना नहीं दी। वहीं सवाल उठाए गए कि जब ठंडियों की कई दिन की छुट्टी के बाद छात्रा स्कूल पहुंची थी, तो वह महज छुट्टी के लिए किसी छात्र पर चाकू से हमला क्यों करेगी। अभिभावकों का मानना है कि कॉलेज प्रबंधन और पुलिस लोगों से जरूर कुछ छुपा रहे हैं।

बच्चों ने मीडिया को ठहराया दोषी
पुलिस द्वारा ऋतिक पर जानलेवा हमला करने वाले की पहचान स्कूल की ही छात्रा के रूप में की। इसके बाद कॉलेज में पढ़ने वाले अन्य छात्र इक्कठ्ठा हो गए। उन्होंने साथी छात्रा के नाम के खुलासे पर मीडिया के खिलाफ ही नारेबाजी शुरु कर दी।

भारी फोर्स लगानी पड़ी
राजधानी में स्कूल के अंदर छात्र पर जानलेवा हमला होने की जानकारी मिलने के बाद भारी संख्या में लोग विरोध प्रकट करने पहुंच गए। इससे पुलिस के लिए जांच में काफी मुश्किल होने लगी। सुरक्षा के लिहाज से कई थानों की फोर्स बुलाकर स्थिति को काबू किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो