scriptबसपा के इस विधायक ने दिया इस्तीफा, यूपी के यह 10 विधायक भी करने जा रहे ऐसा | BSP MLA gives resign from his post 10 other leaders to do the same | Patrika News

बसपा के इस विधायक ने दिया इस्तीफा, यूपी के यह 10 विधायक भी करने जा रहे ऐसा

locationलखनऊPublished: May 29, 2019 04:32:59 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

बहुजन समाज पार्टी के अम्बेडकर नगर विधायक ने विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

Mayawati

Mayawati

लखनऊ. लोकसभा चुनाव में जीत के बाद संसद पहुंचने वाले यूपी के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपना शुरू कर दिया है। मंगलवार को बहुजन समाज पार्टी के अम्बेडकर नगर विधायक रितेश पांडेय ने विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित को अपना इस्तीफा सौंप दिया। ह्रदय नारायण दीक्षित ने उनका त्यागपत्र मंजूर करते हुए इसकी जानकारी चुनाव आयोग को दे दी है। वहीं लोकसभा चुनाव जीतने वाले बाकी 10 विधायकों को 5 जून से पूर्व अपना इस्तीफा देना होगा।
ये भी पढ़ें- यूपी की इन सीटों पर फिर से होगा चुनाव, जानिए कौन सी हैं वह सीटें

दो सदन का सदस्य नहीं हो सकता कोई व्यक्ति-

विधायक रहते सांसद चुने गए उत्तर प्रदेश के 11 विधायकों को सांसद निर्वाचित होने की घोषणा से 14 दिन के भीतर एक सदन की सदस्यता से इस्तीफा देना होगा। इसकी अंतिम तिथि 5 जून है। ऐसा नहीं करने वाले विधायकों की सांसदी स्वत: खत्म मानी जाएगी। इस सिलसिले में विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे का कहना है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कोई भी व्यक्ति एक साथ दो सदनों का सदस्य नहीं रह सकता। उसे किसी एक सदन की सदस्यता छोड़नी होगी। उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति किसी एक सदन का सदस्य होते हुए दूसरे सदन का सदस्य चुना जाता है, तो उसे चुने जाने के 14 दिन के भीतर घोषणा करनी होगी कि वह किस सदन का सदस्य रहेगा। ऐसा नहीं करने पर उसकी बाद के सदन की सदस्यता स्वत: रद्द मानी जाएगी।
ये भी पढ़ें- घर का भेदी लंका ढाए, सोनिया के लिए विभीषण साबित होंगे उनके खासमखास रहे यह नेता

यूपी के यह विधायक व मंत्री बने सांसद-

लोकसभा चुनाव में भाजपा के 8, उनके सहयोगी दल अपना दल (एस) के एक व सपा और बसपा के भी एक-एक विधायक ने जीत हासिल की है। इनमें भाजपा के तीन कैबिनेट मंत्री – कानपुर गोविंद नगर से विधायक व यूपी सरकार में खादी व लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी, लखनऊ कैंट सीट से विधायक व परिवार और महिला कल्याण पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, टूंडला, फिरोजाबाद के विधायक व यूपी के पशुपालन मंत्री एसपी सिंह बघेल शामिल हैं। इनके अलावा बाराबंकी के जैदपुर से भाजपा विधायक उपेंद्र रावत, बहराइच के बलहा से भाजपा विधायक अक्षयवर लाल गौंड, प्रतापगढ़ से अपना दल (एस) के विधायक संगमलाल गुप्त, कैराना के गंगोह के भाजपा विधायक प्रदीप कुमार, चित्रकूट के मानिकपुर से भाजपा विधायक आरके पटेल, हाथरस के इगलास से भाजपा विधायक राजवीर वाल्मीकि, सहारनपुर के बसपा विधायक प्रदीप चौधरी, रामपुर सदर सीट से सपा विधायक आजम खां सांसद बने हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो