scriptमायावती की नजर सवर्णों पर, बाह्मणों को रिझाने की खास रणनीति | BSP Supremo Mayawati Strategy for up vidhan sabha 2022 | Patrika News

मायावती की नजर सवर्णों पर, बाह्मणों को रिझाने की खास रणनीति

locationलखनऊPublished: Jan 21, 2020 03:29:08 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

सोशल इंजीनियरिंग के सहारे मायावती एक बार फिर 2022 के विधानसभा चुनाव में जीत की रणनीति तैयार कर रही हैं

BSP Supremo Mayawati

बसपा नेताओं का कहना है कि राजनीति के बदलते रुख की वजह से मायावती दिग्भ्रमित हैं

लखनऊ. बसपा सुप्रीमो मायावती अपने पुराने आजमाये हुए सोशल इंजीनियरिंग के फॉर्मूले पर फोकस कर रही हैं। उनकी नजर सवर्ण वोटों पर है। खासकर ब्राह्मणों और मुसलमानों पर। मायावती ने रितेश पांडेय को लोकसभा में नेता सदन की जिम्मेदारी दी है। 38 वर्षीय सांसद रितेश पांडेय उत्तर प्रदेश की अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से सांसद हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा लंबे समय से राज्यसभा में बसपा के संसदीय दल के नेता हैं ही। रितेश को अहम पद देकर मायावती ने इस बात का इशारा कर दिया है कि यूपी में ब्राह्मणों को अपनी ओर खींचने का बसपा पूरा प्रयास करेगी। मुसलमानों पर फोकस करने के लिए मायावती ने मुनकाद अली को उत्तर प्रदेश में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है, वहीं लोकसभा में उपनेता की जिम्मेदारी मलूक नागर कौ सौंपी है। मलूक नागर बिजनौर से बसपा सांसद हैं। दलितों-पिछड़ों को प्रतिनिधित्व के तौर पर मायावती ने यूपी विधानसभा में दलित नेता लालजी वर्मा को बसपा का नेता बनाया तो विधान परिषद में यह जिम्मेदारी पिछड़े वर्ग से आने वाले नेता दिनेश चंद्रा के पास है।
बसपा नेताओं का कहना है कि राजनीति के बदलते रुख की वजह से मायावती दिग्भ्रमित हैं। उन्हें नहीं पता कि आखिर वे किस राह चलें। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की सक्रियता को देखते हुए मायावती असमंजस में हैं ? सोशल इंजीनियरिंग को अपनाएं या फिर दलित और मुस्लिम गठजोड़ को मजबूत करें। अपने कोर वोट बैंक को सहेजे या नए पिछड़ों को पुचकारे। इसके अलावा चंद्रशेखर की भीम आर्मी और सावित्रीबाई फुले की कांशीराम बहुजन समाज पार्टी कुछ ही सही, लेकिन बसपा के ही दलित वोटों में सेंध लगाने को तैयार है। नतीजन, एक बार फिर मायावती सोशल इंजीनियरिंग के फॉर्मूले पर फोकस कर रही हैं।
बसपा का ‘पैर छुओ अभियान’
इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी उत्तर प्रदेश के ब्राम्हण गांवों पैर छुओ अभियान चलाएगी साथ ही ब्राम्हणों को पार्टी की सोशल इंजीनियरिंग के बारे में भी जानकारी देगी। इसके लिए एक विशेष विंग की स्थापना की जाएगी, जिसकी कार्ययोजना जल्द ही तैयार होगी। इस बाबत बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा ने सभी जिलों के पदाधिकारियों तक लिखित आदेश दिया है। शनिवार को बिल्हौर के गेस्ट हाउस में हुई बैठक में इसकी जानकारी दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो